शर्मनाक हरकत : रेलवे की सबसे आधुनिक ट्रेन Train 18 का रास्‍ते में बदमाशों ने ट्रेन का कांच तोड़ा

1
669
train18
train18

Train 18 : भारत में सबसे आधुनिक ट्रेनों में से एक Train 18 की टॉप स्पीड उसको दुसरो से अलग बनाती है। रेलवे ने इस नई नवेली ट्रेन का दिल्ली के सफदरगंज स्टेशन पर स्वागत करने के बाद स्पीड ट्रायल किया। ट्रायल में ट्रेन का सफर सफदरजंग स्टेशन से आगरा कैंट स्टेशन तक रहा। इसी दौरान ट्रैन ने 181 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को पकड़ा। इसी दौरान कुछ सरारती तत्वों ने ट्रेन खिड़की पर पत्थर मार कर उसका सीसा तोड़ दिया। जिसके बाद रेलवे प्रशाशन हरकत में आ गया। और मामले की जाँच में जुट गया।

अगर बात की जय देश में विकाश की तो देश के अंदर विकाश में सबसे बड़ा रोड़ा कुछ सरारती तत्व आते है। जिनकी बजह से आये दिन सरकारी संपत्ति को नुक्सान पहुँचता है। कभी रेलवे के अंदर दिए जाने बाले कम्बल चोरी हो जाते है, तो कभी बाथरूम से लोटा। ट्रेन के अंदर लोटा चोरी होने का मामला इतना बड़ा की रेलवे ने इसके लिए लोटा को चैन से बांध दिया। लेकिन चोर और सरारती तत्व अपनी हरकतों से बाज नहीं आते। आये दिन रेलवे को इनकी बजह से नुक्सान उठाना पड़ता है।

 

खबरों के मुताबिक भारतीय रेलवे में इन दिनों तकनीकी सुधर हो रहे है। जिसकी बजह से रेलवे में नई नई तकनीक व हाई स्पीड ट्रेनों को भी शामिल किया जा रहा है। इन्ही हाई स्पीड ट्रेनों में से एक Train 18 का आज स्पीड ट्रेल था। जिसमे रेलवे ने ट्रेन को दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से आगरा कैंट तक दौड़ाया। इसी बीच किसी सरारती तत्व ने रेलवे की नई नबेली आधुनिक ट्रैन पर पत्थर फेंक उसका सीसा तोडा दिया। जिससे रेलवे को नुक्सान हो गया।

अगर यंहा पर रेलवे के नुक्सान की बात की जाय तो उसकी भरपाई तो सरकार कर लेगी, लेनी अगर आप ध्यान से सोचिये की अगर ट्रेन अपने रूट पर दौड़ी और उसमे उस बक्त सवारी भी मौजूद होगी। अगर फिर किसी सरारती तत्व ने यही कारनामा दोहरा दिया, तो किसी की जानमाल को भी नुक्सान पहुँच सकता है।

ट्रेन की ख़ास बात

चेन्नई स्थित रेल कोच फैक्‍ट्री में मेक इन इंडिया के तहत बनकर तैयार हुई इस ट्रैन की हाई स्पीड 181 किमी प्रति घंटे की है। यह ट्रेन अब रेलवे की हाई स्पीड ट्रेनों के बीच नया कीर्ति मान जोड़ेगी। आपको बता दे इससे पहले की ट्रेन गतिमान एक्‍सप्रेस की टॉप स्‍पीड 160 किमी प्रति घंटे है।

Train 18 का नया रूट

खबरों से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे ने बताया, की दिल्ली से अगर के बीच पहले से ही गतिमान एक्सप्रेस 160 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चल रही है। और अब Train18 को भी इसी ट्रैक पर दौड़ाया जायेगा। इसी लिए इस ट्रैक को रेलवे से ट्रायल के लिए चुना।

मई Train18 के रूट की अगर हम बात करे तो, दिल्ली सफ़दरजंग रेलवे स्टेशन से गुरुवार दोपहर 12.15 बजे रवाना होकर 1 बजे पलवल से गुजरेगी और 2.10 बजे आगरा कैंट स्टेशन पर पहुचेगी। और 3:10 बजे आगरा कैटं से ट्रैन बापिस दिल्ली के लिए सफर तय करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here