पहले बनी मिस इंडिया फाइनलिस्ट, फिर किया 10+8+6 टेक्निक का इस्तेमाल और आर्मी अफसर की बेटी बनी UPSC टॉपर

0
267
Former Miss India finalist Aishwarya Sheoran achieved 93rd rank in UPSC 2019
Former Miss India finalist Aishwarya Sheoran achieved 93rd rank in UPSC 2019

नई दिल्ली, हम अक्सर कई लोगों के सफलता की कहानियां सुनते रहते हैं, जो अपनी मेहनत पर कुछ भी करने में माहिर होते हैं। फिर चाहे वो कोई भी फिल्ड क्यों न हो। आज हम आपको एक ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं। जो पूर्व मिस इंडिया फाइनलिस्ट रह चुकी हैं और उन्होंने पिछले साल 2019 में UPSC परिक्षा में 93वीं रैंक हासिल की है। इनका नाम है ऐश्वर्या श्योरान। स्नातक में साइंस की पढ़ाई करने वाली ऐश्वर्या ने अपनी इच्छाशक्त‍ि के बल पर यह मुकाम हासिल किया है।

Aishwarya Sheoran  From Miss India Finalist To Cracking UPSC Civil Services
Aishwarya Sheoran From Miss India Finalist To Cracking UPSC Civil Services

इस सफर में भी महारत हासिल करने के बाद ऐश्वर्या ने इस बारे में अपनी खुशी को जाहिर करते हुए कहा कि मेरी मां ने पूर्व मिस वर्ल्ड व अभ‍िनेत्री ऐश्वर्या राय के नाम पर मेरा नाम रखा था। मेरी मां चाहती थी कि मैं मिस इंडिया बनूं और दिलचस्प यह है कि मैं मिस इंडिया के टॉप 21 फाइनलिस्ट में चुनी गई। ऐश्वर्या ने अपने मॉडलिंग कैरियर के बारे बात करते हुए कहा कि मेरा लांच पैड साल 2014 में दिल्ली टाइम्स फ्रेश फेस था। इसे जीतने के बाद उन्होंने मुझे मिस इंडिया में पार्टिसिपेट करने के लिए कहा, जिसके बाद में मॉडलिंग करने लगी।

बता दें कि ऐश्वर्या ने अब तक कई फैशन शो में भाग लिया है और बहुत से डिजाइनर के लिए मॉडलिंग की है। वहीं श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से पढ़ाई करने वाली ऐश्वर्या ने कहा कि जब मैं फर्स्ट ईयर में थे तभी मैं अपनी मां के साथ एक मॉल में गई थी। मैंने वहां देखा कि दिल्ली टाइम्स फ्रेश फेस इवेंट आयोजित किया जा रहा है। मैंने इसमें मस्ती के लिए पार्टिसिपेट कर लिया। इस प्रतियोगिता में मैं जीत गई। उसके बाद मैंने दिल्ली फिनाले में पार्टिसिपेट किया और मैं उसे भी जीत गई।

Miss India Finalist Aishwarya Sheoran join IAS With All India UPSC Rank Of 93
Miss India Finalist Aishwarya Sheoran join IAS With All India UPSC Rank Of 93

वहीं फ्रेश फेस का खिताब जीतने के बाद लोगों ने ऐश्वर्या को पहचानना शुरू कर दिया था और उसके बाद उन्होंने मिस इंडिया के लिए जाने का फैसला किया और मॉडलिंग करना शुरू किया। इसकी वजह से उन्हें UPSC के इंटरव्यू में भी काफी मदद मिली। ऐश्वर्या इस बारे में बात करते हुए बताते हैं कि मेरा हमेशा से प्रशासनिक सेवा में जाना एक सपना था। इसके बाद मॉडलिंग करियर से थोड़ा ब्रेक लेकर उन्होंने सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी।

बता दें कि मॉडलिंग से निकलकर आईएएस बनने का सपना पूरा करना आसान नहीं था। आख‍िर में ऐश्वर्या को इसमें सफलता मिली। ऐश्वर्या बचपन से ही पढ़ाई में अच्छी थी। उन्होंने यूपीएससी एग्क्लीजाम के लिए कोई कोचिंग भी नहीं की। उन्होने पढ़ाई पर फोकस करने के लिए अलग-अलग रास्ते निकाले। इसमें पढ़ते वक्त फोन स्व‍िच ऑ‍फ रखना और सोशल मीडिया से दूरी बनाना शामिल है, लेकिन बचपन से गहन अध्ययन की आदत ने इसमें काफी मदद की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here