जानिए क्या है पीसा की झुकी मीनार का रहस्य, 4 शक्तिशाली भूकंप का भी नहीं हुआ इसपर कोई असर

0
194
social media
social media

अगर देश-विदेश में घूमने के शौकीन हैं तो आप खूबसूरत जगहों के बारे में भी जानकारी रखते होंगे जिससे आपको वहां घूमने और वहां की संस्कृति जानने में आसानी होती होगी। आपने इटली की पीसा की झुकी मीनार के बारे में सुना होगा जिसे ‘लीनिंग टावर ऑफ पीसा’ कहते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर क्या इसके झुके रहने का रहस्य?

image source- social media

बता दें कि इस जगह कई शक्तिशाली भूकंप आए लेकिन यह मीनार इधर से उधर नहीं हुई। इसका कारण है कि मीनार की नींव में नरम मिट्टी का होना है। वैज्ञानिकों ने भी इसका रहस्य जाना। जब वैज्ञानिकों को इसके रहस्य में पता चला तो वे भी हैरान रह गए।

उन्होंने जाना कि यह मीनार 5 डिग्री के कोण तक झुकी हुई है बावजूद इसके मीनार के लिए किसी भी तरह का कोई खतरा नहीं है। हालांकि, कई बार इसपर आशंका भी जताई गई कि मीनार को हानि पहुंच सकती है। यह भी कहा गया है कि हल्के भूकंप आने से भी यह मीनार ध्वस्त हो सकती है। लेकिन उनके सारे दावें खोखले साबित हुए।

image source- social media

गौरतलब है कि मीनार स्थित के आसपास 1280 के बाद से 4 शक्तिशाली भूकंप ने दस्तक दी, लेकिन इन चारों भूकंप के आगे मीनार का बाल भी बांका नहीं हुआ। ढांचागत सूचना, भू-तकनीकी और भूकंपीय जानकारी का 16 इंजीनियर ने अध्ययन किया। इसके बाद उन्होंने पाया कि इस नींव लगी नरम मिट्टी इसे टिकाए रखने का बड़ा कारण है।

image source- social media

बता दें कि इस नरम मिट्टी को डायनेमिक सॉयल भी कहा जाता है। इन शोध समूह में ब्रिस्टल यूनीवर्सिटी ( Britain) के इंजीनियर भी शामिल थे। मीनार का मुआयना करने के बाद इंजीनियर ने माना कि मीनार को बनाते वक्त उसकी लंबाई और कठोरता को ध्यान में रखा गया है और मिट्टी की कोमलता के कारण इसपर भूकंप का कोई असर नहीं पड़ता है। यही कारण है कि पीसा की मीनार आज भी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here