बी आर चोपड़ा के महाभारत में ‘कुंती’ का रोल करने वाली नाजनीन आज जी रही गुमनामी की जिंदगी

0
184
नाजनीन

बॉलीवुड में बहुत से ऐसे सितारे हैं जिन्होंने अपने समय में बेहिसाब लोकप्रियता पाई और अपनी खूबसूरती की वजह से हमेशा चर्चा में रहे। ऐसी ही एक अभिनेत्री हैं नाजनीन जिन्होंने बीआर चोपड़ा के बहुचर्चित टीवी शो ‘महाभारत’ में ‘कुंती’ का किरदार निभाया था और तो और इनकी गिनती बॉलीवुड के बोल्ड अभिनेत्रियों में भी की जाती थी। ऐसा इसलिए क्योंकि इन्होंने 70 के दशक में कई ऐसे सीन दिए थे जो हर किसी के लिए कर पाना आसान नहीं था।

मगर जब से इन्होंने ‘महाभारत’ सीरियल में कुंती का किरदार निभाया उसके बाद से ना तो छोटे पर्दे पर दिखीं ना ही कभी बड़े पर्दे पर और तब से लेकर आज तक यह लापता हैं। बताया जाता है कि इस अभिनेत्री की पर्सनल लाइफ को लेकर भी कुछ खास जानकारी नहीं मौजूद है और संभवत ऐसा अनुमान जताया गया की इस सीरियल के बाद उन्हें किसी फिल्म या शो में रोल नहीं मिलने की वजह से यह अवसाद में चली गई और आज इनका कुछ भी अता-पता नहीं है।

बात करें नाजनीन के फिल्मी कैरियर की तो फिल्म ‘सारेगामापा’ उनके करियर की पहली फिल्म थी जो 1972 में रिलीज हुई। इसके बाद इन्होंने ‘कोरा कागज’, ‘दिलदार’, ‘चलते चलते’ जैसी कई हिट मूवी में बतौर एक्ट्रेस काम किया। हालांकि कई हिट फिल्मों में काम करने के बावजूद इन्हें वह मुकाम हासिल नहीं हो पाया जिसकी हमेशा से उन्हें चाहत थी। उनके कैरियर के दौरान मशहूर डायरेक्टर डायरेक्टर सत्येन बोस ने इनकी काफी मदद भी की थी।

बताया जाता है कि अधिकतर फिल्मों में इन्हें लीड रोल में काम करने वाली अभिनेत्री की बहन का ही रोल दिया जाता था। शुरुआत में तो ठीक था मगर बार-बार एक ही तरह के किरदार को निभाते-निभाते नाज़नीन भी बोर हो गयी और आगे मिलने वाले रोल को ठुकराने लगीं। नाज़नीन की चाहत थी कि वह हमेशा लीड रोल में रहे और यह मौका उन्हें मिला बी ग्रेड की फिल्मों में काम करने के बाद। इस तरह की फिल्मों में उन्होंने लीड ऐक्ट्रेस का रोल निभाया और धीरे-धीरे वह अपने बोल्ड अवतार में भी आती चली गई।

70 के दशक में बिकनी पहनकर नाजनीन ने खासी लोकप्रियता बटोरी और उनके अवतार को देखकर उनके फैंस तथा चाहने वालों की संख्या भी अचानक से बढ़ गई थी, लोग उनके इस लुक को काफी पसंद भी कर रहे थे। वैसे आपको बता दें कि नाजनीन का बॉलीवुड करियर काफी लंबा नहीं रहा और उन्होंने सिर्फ 22 फिल्मों में ही काम किया। उन की हिट फिल्में की बात करें तो ‘चलते चलते’, ‘पंडित और पठान’, ‘हैवान’, ‘शतक’, ‘कोरा कागज’ उनकी सबसे मशहूर और चर्चित फिल्मों में से एक रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here