इंस्टग्राम पर भगवन शिव का स्टिकर देख क्यों भड़क गए हिन्दू? FIR तक करवा दी

0
246

फेसबुक के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम की मुसीबतें बढ़ती दिख रही हैं, क्योंकि दिल्ली में इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है। शिकायत में कहा गया है कि इंस्टा ने भगवान शिव के स्टिकर को अपमानजनक तरीके से दिखाया।

अब इस मामले में, दिल्ली के नागरिक मनीष सिंह ने ये केस दर्ज कराया है। उन्होंने इंस्टा पर हिन्दुओ की भावनाओ को भड़काने का आरोप लगाया है। सिंह ने अपनी शिकायत में कहा है कि इंस्टा ने भगवान शिव के स्टिकर को अपमानजनक तरीके से दिखाया।

आपको बता दे, दरअसल इंस्टाग्राम पर हाथ में वाइन लिए भगवान शिव के जीआईएफ को देखने के बाद यह विवाद बढ़ा है। शिकायत में कहा गया है कि इंस्टाग्राम पर SHIV की-वर्ड सच करने पर कई स्टिकर्स दिखाई दे रहे हैं। इनमें से एक में भगवान शिव को वाइन ग्लास और फोन के साथ दिखाया गया है।

इस जीआईएफ को देखकर लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं और उन्होंने इंस्टाग्राम की आलोचना की है।

ये भगवान शिव का अनादर!

शिकायतकर्ता मनीष सिंह ने कहा कि वह इंस्टाग्राम स्टोरी अपलोड कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने SHIV की-वर्ड सर्च किया। इसके बाद उन्हें ये आपत्तिजनक स्टिकर दिखाई दिया। सिंह के मुताबिक ये स्टिकर किसी कंपनी इत्यादि का नहीं बल्कि स्वयं इंस्टा का है।

सिंह ने इंस्टा पर आरोप लगाते हुए कहा- इस तरह शिव का अनादर करते हुए स्टिकर बनाने का मकसद, शिव का अपमान व हिन्दुओ की भावनाओ को ठेश पपहुंचाने के मकसद से किया गया है।

इस हरकत के लिए इंस्टाग्राम के CEO और अन्य अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज किया जाए। इससे पहले भी इंस्टाग्राम पर मौजूद कई आपत्तिजनक स्टिकर्स को लेकर शिकायत की जा चुकी है।

सोशल मीडिया पर भड़के लोग

इंस्टाग्राम पर शिव के अपमान की खबर जंगल में लगी आग की तरह फ़ैल गई। देखते ही देखते तमाम सोशल मीडिया पर यूजर्स इंस्टा के खिलाफ अपनी नाराजगी जाहिर करने लगे। नीचे देखिये कुछ ट्वीट्स:-

सरकार ने सख्ती के लिए बनाए नए नियम

आपकी जानकारी के लिए बता दे, भारत सरकार ने 25 फरवरी को सोशल मीडिया के लिए नई गाइडलाइन जारी की थी। इनमें कहा गया है कि यूजर जो भी कंटेंट उनके प्लेटफॉर्म पर डालते हैं, उसके लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी जवाबदेह होंगे। और अगर किसी यूजर को कोई शिकायत है तो उसके लिए निवारण केंद्र भी बनाया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here