जीवन में सुख समृद्धि के लिए जरूर अपनाये ज्योतिष के ये उपाय, दूर होंगी सभी बाधाएं

0
244
jyotish upay

जीवन में सुख दुःख के उतार चढ़ाव तो आते रहते है, इससे जीवन में कठिनाइयों का आगमन होता है। वंही जीवन में आगे बढ़ने की और अच्छा प्रयास करने की प्रेरणा भी। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मनुष्य जीवन में परेशानियो का आगमन कुंडली के गृह दोषो को माना जाता है। ज्योतिषाचार्यो के मुताबिक जिन लोगो की कुंडली में गृह नक्षत्रो का शुभ योग बनता है, उन्हें सुख। और जिन लोगो की कुंडली में गृह अशुभ योग का निर्माण करते है, उन्हें दुःख की प्राप्ति होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुंडली के गृह दोष मनुष्य के द्वारा किये गए कर्मो के आधार पर समय समय पर अपना स्थान परिवर्तन करते है।

अतः मनुष्य जैसा कर्म करेगा गृह नक्षत्र बैसा फल देंगे। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मनुष्य को सदैव अच्छे और पुण्यात्मिक कार्य करने चाहिए, जिससे उसे सुख की प्राप्ति हो सके। गृह नक्षत्रो का बदलता रूप कई लोगो के जीवन में बड़ी परेशानियों का आगमन करता है। ऐसे में जातक को चाहिए की बह अपने गृह नक्षत्रो का उपाय कर उन्हें शुभ स्थिति में लाये। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही ज्योतिषीय उपाय लेकर आये है, जिनको करने से आपके जीवन में सुख का आगमन हो सकता है। तो आइये जानते है, थोड़ा विस्तार से।

अच्छी सेहत का ज्योतिष उपाय

कभी भी रात को सोते समय दक्षिण दिशा में पैर करके न सोएं। शयन कक्ष में कभी भी जूठे बर्तन नहीं रखना चाहिए इससे घर के सदस्यों की सेहत अच्छी नही रहती। बुरे स्वप्न से बचने के लिए अपने सिरहने लोहे की चीजें रखें। सुगंधित फूलों का गुलदस्ता सदैव अपने सिरहाने की ओर कोने में सजाएं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मनुष्य को सुबह सुबह उठ कर स्नान करने के पश्चात सूर्योदय के समय सूर्य को ताम्बे के लोटे से जल अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से कई रोगो में लाभ मिलता है।

विवाह संबंधित ज्योतिष उपाय

घर में भगवान कृष्ण और राधा जी की प्रतिमा लगाएं। गुरुवार के दिन पीले कपड़े पहनें। हो सके तो घर के सभी पर्दे और बेडशीट का रंग गुलाबी रखें ऐसे करने से विवाह में आ रही अड़चने दूर होती है। गुरु विष्णु व शिव की उपासना कर वैवाहिक सुख की कामना फल प्राप्त किया जा सकता है। शास्त्रों के अनुसार, मनुष्य को प्रत्येक सोमवार शिव उपासना जरूर करनी चाहिए, जिससे जीवन में मंगलकारी योग का निर्माण होता है। और जातक की कुंडली में विवाह संबंधित आ रही अड़चनों का समाधान हो सके। प्रतिदिन तुलसी के पौधे में जल चढ़ाएं। ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम:’ मंत्र का जाप करें।

नौकरी के लिए ज्योतिष उपाय

रोज सुबह पक्षियों को 7 प्रकार के अनाजों को एक साथ मिलाकर खिलाएं और मंदिर में दर्शन करें। बजरंग बली का फोटो को घर में रखना चाहिए और उसकी पूजा करना चाहिए। नौकरी में भाग्योदय के लिए एकादशी की व्रत रखना चाहिए। इस उपाय से जातक का व्यापार-व्यवसाय हो तो भी फायदा होगा।

समृद्धि के लिए ज्योतिष उपाय

खाना खाने के बाद थाली में हाथ न धोएं। रात में झूठे बर्तन न रखें। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मनुष्य को कभी भी खाना खाने के बाद थाली में हाँथ नहीं धोने चाहिए। साथ ही मनुष्य को कभी भी अन्न का अनादर नहीं करना चाहिए। घर में समृद्धि के लिए इस बात का विशेष ध्यान रखे, कि साम के समय सोने से पहले सभी झूठे वर्तनो को रसोई से साफ़ कर दिया जाए। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक जिन घरो में इन उपायों का पालन नहीं होता वंहा दरिद्रता का निवास होता है, और जंहा पालन किया जाता है वंहा समृद्धि का आगमन होना सुनिश्चित हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here