आखिर बॉलीवुड के सुपरस्टार ‘काका’ को क्यों बदलना पड़ा अपना असली नाम

0
212
बॉलीवुड

बॉलीवुड के सुपरस्टार राजेश खन्ना को भला कौन नहीं जानता है, वहीं ये भी बता दें कि अगर किसी अभिनेता को बॉलीवुड में पहली बार सुपरस्टार का खिताब मिला था तो वो और कोई नहीं बल्कि राजेश खन्ना ही हैं। उनकी फिल्में व उनकी लाइफस्टाइल सबसे अलग था जभी तो हर कोई उनका दिवाना था। लेकिन आज हम आपको उनके बारे में कुछ ऐसी बात बताने जा रहे हैं जो आपको शायद पता नहीं होगी।

दरअसल सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था। उनकी खोज का श्रेय जाता है फ़िल्म फ़ेयर के एक टैलेंट हंट शो को, ये उस समय की बात है जब हर घर में टीवी भी नहीं होता था और न ही आज की तरह किसी तरह के रियालिटी शो होते थें लेकिन उसी बीच राजेश खन्ना की एक फ़िल्म आई थी जिसका नाम था जब जब फूल खिले, और ये फिल्म देखते ही देखते ब्लॉक बस्टर साबित हुई थी।

आपको जानकर यकीन नहीं होगा कि उस जमाने में इस फिल्म ने करीब 5.5 करोड़ रुपये का बिज़नेस किया था। फ़िल्म में शशि कपूर और नंदा ने लीड रोल में मौजूद थें, ये वो फ़िल्म थी जिसकी वजह से राजेश खन्ना यानी जतिन ख़न्ना को अपना नाम बदलना पड़ा।

कहा जाता है कि राजेश खन्ना के नाम बदलने के पीछे इस मूवी का ही हाथ है। इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी छिपी हुई हैं, जी हां दरअसल हुआ ये था कि इस फ़िल्म में एक एक्टर ने काम किया था उसका नाम भी था जतिन खन्ना चूंकि ये फ़िल्म हिट हुई थी, तो इसके साथ उसके एक्टर्स का भी हिट होना लाज़मी था।

ऐसे में न्यू कमर जतिन खन्ना यानी राजेश जी थोड़े इन्सिक्योर हो गए थें और उन्हें लग रहा था कि इसी नाम का एक और एक्टर हिट हुआ तो लोग उन्हें पहचानने में कन्फ़्यूज होंगे इसलिए उन्होने अपना नाम बदलकर राजेश खन्ना रख लिया।

वैसे एक मजे की बात तो यह भी है कि जिसकी वजह से राजेश खन्ना ने नाम बदला था वो इंडस्ट्री में कुछ ख़ास नाम नहीं कमा पाए, पर राजेश ने ज़रूर नई ऊंचाईयों को छुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here