रेलवे स्टेशनों के ये अनोखे नाम कभी नहीं सुने होंगे आपने, पूरी लिस्ट पढ़कर हंस पड़ेंगे

0
645
Unique Name Of railway Station

इस दुनिया में हर चीज का कोई न कोई नाम है। लोगों के विचित्र और अजीबोगरीब नामों से तो आपको पाला बहुत पड़ा होगा। किसी के लिए भी उसका नाम काफी मायने रखता है। लेकिन दुनियाभर में ऐसी कई जगहें हैं, जिनके नाम बेहद ही अजीबोगरीब हैं। लेकिन जरा सोचिए कि अगर आप ट्रेन से कहीं जा रहे हों और ऐसा ही कोई विचित्र रेलवे स्टेशन आपको दिख जाए तो?

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में ऐसे कई अनोखे रेलवे स्टेशन हैं, जिनका नाम पढ़कर ही आपकी हंसी छूट जाएगी। आज हम आपको यहां के कुछ ऐसे स्टेशनों के नाम बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में सुनकर आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे। यूं तो ये नाम हर कहीं देखने को मिल सकते हैं। लेकिन राजस्थान, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में इनकी बहुतायत है।

Unique Name Of Railway Station

साली- उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर डिवीजन में स्थित इस स्टेशन का नाम साली है। उत्तर पश्चिम रेलवे में जयपुर डिवीजन में स्थित है। दो प्लेटफार्मो वाले इस छोटे स्टेशन पर रोजाना दो ट्रेने रुकती हैं। यह काफी छोटा सा स्टेशन है, जहां महज दो प्लेटफॉर्म ही हैं। इसका स्टेशन कोड भी एसएएलआइ यानी साली ही है।

Unique Name Of Railway Station

बाप- यह भी राजस्थान में उत्तर-पश्चिम रेलवे के बीकानेर डिवीजन में आता है।इसका स्टेशन कोड बीएएफ यानी बाफ है। यहां केवल एक प्लेटफार्म है और केवल दो ट्रेने यहां हाल्ट करती हैं। इस स्टेशन पर एक ही प्लेटफॉर्म है और सिर्फ दो ट्रेनें ही यहां हाल्ट करती हैं। हालांकि महाराष्ट्र में बेलापुर रेलवे स्टेशन का स्टेशन कोड भी बाप है। दो प्लेटफॉर्म वाले इस स्टेशन पर हर रोज 48 ट्रेनें हाल्ट करती हैं।

Unique Name Of Railway Station

रानी- राजस्थान के पाली में स्थित इस स्टेशन का नाम रानी है। पाली के इस स्टेशन का कोड भी रानी ही है। छोटे से प्लेटफार्म पर मामूली सुविधाएं हैं। यहां अरावली एक्सप्रेस, हरिद्वार मेल, उत्तरांचल एक्सप्रेस, आश्रम एक्सप्रेस, अहमदाबाद-श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें रुकती हैं।

Unique Name Of Railway Station

महबूबनगर- यह तेलंगाना में महबूबनगर जिले में स्थित है। दक्षिण-मध्य रेलवे में स्थित यह स्टेशन हैदराबाद डिवीजन में आता है।

सहेली- मध्य रेलवे के होशंगाबाद जिले में भोपाल और इटारसी के नजदीक नागपुर डिवीजन में है। पंचमढ़ी, भीमबेटका जैसे पर्यटक स्थल यहां से काफी नजदीक हैं। दो प्लेटफार्म वाले इस स्टेशन पर चार ट्रेने रुकती हैं।

Unique Name Of Railway Station

बीबीनगर- क्षिण-मध्य रेलवे में विजयवाड़ा डिवीजन में बीबीनगर नाम का एक रेलवे स्टेशन है। यह स्टेशन तेलंगाना में है। दक्षिण-मध्य रेलवे में विजयवाड़ा डिवीजन का यह है।

Unique Name Of Railway Station

दिवाना- उत्तर रेलवे के दिल्ली डिवीजन में आने वाला यह स्टेशन हरियाणा में पानीपत के नजदीक पड़ता है। दो प्लेटफॉर्म वाले इस स्टेशन पर हर रोज 16 ट्रेनें रुकती हैं। रोजाना सोलह ट्रेने एक-दो मिनट के लिए रुकती हैं।

Unique Name Of Railway Station

गुडि़या- उत्तर-पश्चिम रेलवे के ही अजमेर डिवीजन (पाली) में स्थित गुडि़या रेलवे स्टेशन पर कोई प्लेटफॉर्म नहीं है। यहां हर रोज चार ट्रेनें हाल्ट करती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here