टॉपर प्रदीप ने बिना कोचिंग के हासिल की पहली रैंक, पढ़ाई के साथ नौकरी भी की

0
156

सोनीपत के पास तेवड़ी गांव के रहने वाले प्र‍दीप सिंह मलिक ने यूपीएससी की परीक्षा में पूरे देश में पहली रैंक हासिल की है। एक साधारण किसान पर‍िवार में जन्मे प्रदीप के लिए ये सफर आसान नहीं था। एक तरफ नौकरी करके घर चलाने की गरज थी तो दूसरी ओर आईएएस बनकर ख्वाब पूरा करने की उम्मीद। नौकरी के साथ कोचिंग कर पाना उनके लिए मुश्कि‍ल था क्योंकि नौकरी वो छोड़ नहीं सकते थे।

प्रदीप ने पिछले साल भी परीक्षा पास की लेकिन उनका रैंक नीचे होने के कारण उन्हें भारतीय राजस्व विभाग में नौकरी मिली। प्रदीप ने रैंक सुधारने और ऊंची पोस्ट के लिए इस बार फिर से परीक्षा दी लेकिन इस बार वो अपनी नौकरी की ट्रैनिंग पर भी थे। यही नहीं उन्होंने ये परीक्षा बिना कोचिंग के टॉप की। हालांकि शुरुआत में पहले प्रयास में उन्होंने कोचिंग ली थी।

पिछले वर्ष उनका रैंक 260वां था। वे बताते हैं मुझे उम्मीद थी कि मुझे अच्छी रैंक मिलेगी, लेकिन मुझे ये उम्मीद नहीं थी कि मैं टॉप करूंगा। प्रदीप की पहली पसंद हरियाणा है और वे अपने ही प्रदेश में रहकर लोगों की सेवा करना चाहते हैं।

प्रदीप बताते हैं कि उन्हें नहीं पता था कि रिजल्ट ऐसी समस्या के बीच इतनी जल्दी आ जाएगा। उनको रिजल्ट के बारे में पता भी नहीं था उनके दोस्त ने फोन कर उन्हें ये खुशखबरी दी। सबसे पहले प्रदीप ने अपने पिता को इस बारे में फोन कर बताया जो बाहर गए हुए थे। प्रदीप अपनी इस सफलता का श्रेय अपने पिता को देते हैं। सिंह ने कहा कि उनके पिता ने उनका समर्थन किया और उन्हें परीक्षा के लिए काफी प्रेरित किया। वो कहते हैं कि मैं आज जहां पर भी हूं इसमें मेरे पिता का ही आशीर्वाद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here