तुलसी 23 की उम्र में बने थे IIT बॉम्बे में टीचर, 10 की उम्र में MSc और सबसे कम उम्र की थी PhD

0
302
social media
social media

अमूमन 17 की उम्र में 12वीं, 20 की उम्र में ग्रेजुएट, 22 की उम्र में पोस्ट ग्रेजुएट और फिर लगातार पांच साल पीएचडी करने में 27 की उम्र हो जाती है। खबर है कि तथागत अवतार तुलसी ने महज 21 साल की उम्र में ही पीएचडी कर ली। अब उनका नाम सबसे कम उम्र में पीएचडी करने वाले छात्रों में शुमार हो गया है। आइए जानते हैं इनके बारे में…

image source- social media

तथागत अवतार तुलसी का जन्म बिहार में 9 सितंबर 1987 को हुआ था। तुलसी के पिता पेशे से सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता (Advocate) हैं। तुलसी के माता-पिता ने उनकी प्रतिभा को बहुत कम समय में ही परख लिया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि तुलसी सबसे कम उम्र में हाईस्कूल, ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और पीएचडी करने वाले छात्र हैं।

image source- social media

बता दें कि जब तुलसी 10 साल के थे तब उन्होंने बीएससी का एग्जाम पास किया था। पटना के साइंस कॉलेज जाकर तुलसी ने बीएसी और पोस्टग्रुएट की डिग्री हासिल की। IISC से मात्र 21 की उम्र में तुलसी ने फिजिक्स सब्जेक्ट में पीएचडी पूरी की।

image source- social media

टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में तुलसी ने बताया ‘ मुझे लगता है कि यह एक वरदान ही है, बहुत छोटा था मैं जब गणित के बड़े-बड़े सवाल चुटकी में हल कर देता था, दोस्त भी मुझसे पूछा करते थे।’ बता दें कि यंगेस्ट डॉक्टोरेट (पीएचडी) और शॉर्टेज पीएचडी थिसिस के लिए तुलसी ने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में आवेदन किया है।

image source- social media

बता दें कि तुलसी ने मात्र 15 साल की उम्र में IISC में पढ़ाई शुरू कर दी थी। भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नॉलजी ने साल 2001 में तुलसी को ‘नॉबल लॉरेट्स कॉन्फ्रेंस’ के लिए नॉमिनेट किया था जोकि जर्मनी में होना था। वहीं, साल 2003 में TIME मैग्जीन ने तुलसी को बतौर ‘सुपरटीन’ पेज पर जगह दी थी। IIT बॉम्बे ने उन्हें पढ़ाने का मौका दिया। उस वक्त तुलसी की उम्र 23 साल थी और यहां उन्होंने 8 साल तक पढ़ाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here