भारत के वो सुपर ठग, जिनमें किसी ने ताजमहल-संसद बेच दिया, तो किसी ने स्वैग से सुनाई पुलिस को अपनी कहानी

0
233

दुनिया भर में प्रसिद्ध लोगों के चर्चे होना बेहद आम बात है, लेकिन अगर इसके विपरीत बात जालसाजी, धोखाधड़ी, चोरी, ठगी और फर्जीवाड़े की हो तो आज भी चार्ल्स शोभराज और नटवरलाल का नाम टॉप लिस्ट में आता है।

यह दोनों दुनिया भर में जालसाजी और धोखाधड़ी के लिए बेहद प्रसिद्धि हासिल कर चुके हैं। आज भी अगर किसी बड़े चोर को या जालसाज को ताना मारा जाता है तो चार्ल्स शोभराज और नटवरलाल का नाम ही जुबान पर आता है।

धोखाधड़ी और जालसाजी के मामले में चार्ल्स शोभराज और नटवरलाल दो ऐसे नाम है, जिनमें किसी ने ताजमहल बेच दिया तो किसी ने पहले बड़े ही आराम से बैंक को लूटा और फिर पूरे टशन के साथ पुलिस को इसकी पूरी कहानी सुनाई।

अब्दुल करीम तेलगी

Image Source: Social Media

चोरों की इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है अब्दुल करीम तेलगी का। अब्दुल करीम तेलगी भारत इतिहास की सबसे बड़ी धांधली करने के बाद दुनिया भर में छा गए थे। तेलगी ने कुल 10 अरब के घोटाले को अंजाम दिया था। इस घोटाले में जब खुलासे हुए तो लोगों के होश उड़ गए।

पुलिस महकमा सदमे में आ गया। दरअसल तेलगी ने पहले अपने नकली स्टैंप पेपर छापने का काम शुरू किया और फिर उन्हें बेचने के लिए उसने 300 लोगों को नौकरी पर रखा। अब इन लोगों ने यह जाली टाइम पेपर सरकारी अधिकारियों, बैंकर्स, बीमा कंपनियों आदि को बेचने का काम किया।

super-thugs-of-india-someone-sold-the-taj-mahal-parliament-then-someone-heard-the-story-from-the-police-by-swag
social media

इस घोटाले ने पूरे देश को हैरान कर दिया था। दरअसल इस घोटाले में जब तेलगी का नाम आया तब उसने को पूरे घोटाले का खुलासा करते हुए कई बड़े लोगों के नाम भी लिए। इसमें शरद पवार, छगन भुजबल आदि का नाम भी शामिल हुआ। ऐसे में दिलचस्प बात तो यह रही की तेलगी ने इस घोटाले को छुपाने के लिए पुलिस वालों को इतनी बड़ी रकम दी कि ₹9000 की मासिक कमाई करने वाले पुलिस वाले 100 करोड़ तक की संपत्ति के मालिक बन बैठे।

नटवरलाल

Image Source: Social Media

धोखेबाज हो और ठगो की लिस्ट में अगला नाम था नटवरलाल का…नटवरलाल में ठगी के मामले में एक नया ही अध्याय लिख दिया था। नटवरलाल इस हद तक चलाक था कि इसने ताज महल, लाल किला यहां तक कि राष्ट्रपति भवन और संसद को भी बेच डाला था। नटवरलाल इतने नाटकीय ढंग से अपराध करता था कि उसके नाटकीय ढंग पर अगर कोई फिल्म या नाटक बने तो वह जबरदस्त होगा।

super-thugs-of-india-someone-sold-the-taj-mahal-parliament-then-someone-heard-the-story-from-the-police-by-swag
socail media

नटवरलाल चोरी करने के बाद पुलिस को चकमा देने में बेहद माहिर था। गौरतलब है कि नटवरलाल आखरी बार पुलिस के शिकंजे में जब आया उस समय मैं 84 साल का था। इस दौरान 24 जून 1996 को कानपुर जेल ले जाते वक्त उसने पुलिस को चकमा दिया और रास्ते से फरार हो गया।

इसके बाद से लेकर उनका कभी कोई पता नहीं चला। वही कहने वाले कहते हैं कि साल 1996 में नटवरलाल की मौत हो गई थी। हालांकि उनकी मौत के कारणों को लेकर कोई सटीक जानकारी नहीं है।

बंटी चोर

super-thugs-of-india-someone-sold-the-taj-mahal-parliament-then-someone-heard-the-story-from-the-police-by-swag
Image Source: Social Media

चोर और धोखेबाज हो की लिस्ट में अगला नाम है बंटी चोर का…बंटी चोर दिल्ली में पैदा हुआ और उसका पूरा नाम था देवेंद्र सिंह उर्फ बंटी। बंटी चोर ने 1993 से लोगों के घरों में लूट और चोरी का काम शुरू किया था। कहा जाता है कि बंटी ने बेंगलुरु दिल्ली चेन्नई मुंबई समेत कम से कम 500 जगह चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया था।

दरअसल बंटी चोर को लेकर कहा जाता है कि वह चोरिया अपनी शानो शौकत की जिंदगी के लिए किया करता था। बंटी चोर को अमीरों की जिंदगी जीना बेहद पसंद था। उसके शौक बेहद मशहूर थे। बंटी चोर कई बार पुलिस की गिरफ्त में आया, लेकिन हर बार अलग-अलग तरीके से भागने में कामयाब हो जाता।

Image Source: Social Media

उसके शौक थे महंगी गाड़ियां महंगी घड़ियां, जिन्हे पूरा करने के लिए वह चोरी करता था। बता दे बंटी चोर बिग बॉस कंटेस्टेंट का हिस्सा भी रह चुकी हैं और इसके ऊपर बॉलीवुड में एक फिल्म भी बन चुकी है।

वीरा स्वामी

super-thugs-of-india-someone-sold-the-taj-mahal-parliament-then-someone-heard-the-story-from-the-police-by-swag
Image Source: Social Media

चोरों की अगली लिस्ट में वीरा स्वामी का नाम है। वीरा स्वामी बदलती दुनिया के चोर थे वह ई-कॉमर्स की दुनिया के चोर के तौर पर जाने जाते हैं। वीरस्वामी ने पॉपुलर कंपनी फ्लिपकार्ट को ठगा था।

जब तक फ्लिपकार्ट को इस चोरी और फर्जीवाडे की भनक लगी तब तक वह फ्लिपकार्ड को 20 लाख रुपए का चूना लगा चुके थे। दरअसल वीरा स्वामी ने अपनी चोरी की घटना को बड़ी ही चालाकी से अंजाम दिया था।

उन्होंने पहले फ्लिपकार्ट में अलग-अलग नामों से अलग-अलग बुकिंग की फिर कुछ समय बाद उन्हें रिटर्न करता, लेकिन जो सामान फ्लिपकार्ट को वापस करता वह फेक होता। इसी तरह उसने कई सारी फेक आईडी और बैंक अकाउंट बनाए थे हर बार फ्लिपकार्ट से कोई न कोई महंगा आइटम बुक करता और वापसी के समय उसमें नकली आइटम भेज देता।

लाभ सिंह और उनकी गैंग

इस लिस्ट में अगला नाम है लाभ सिंह और उनकी गैंग का। लाभ सिंह ने पंजाब नेशनल बैंक में चोरी की हैरान करने वाली घटना को अंजाम दिया था। इस दौरान लाभ सिंह और उनकी गैंग ने अपनी चोरी की पूरी घटना की जानकारी पुलिस को पहले ही दे दी थी लेकिन उन्होंने इस दौरान पुलिस को कहा कि शहर में किसी और जगह पर चोरी होने वाली है।

इस दौरान जब पुलिस आनन-फानन में उस जगह पहुंची तो वहां कोई चोरी की घटना नहीं हुई और वहीं दूसरी और लाभ सिंह और उनकी गैंग पंजाब नेशनल बैंक में करोड़ों रुपए की चोरी कर फरार हो गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here