OMG: दक्षिण अफ्रीका की महिला ने एक साथ दिया 10 बच्चों को जन्म, दर्ज किया नया रिकॉर्ड!

0
1047

जुड़वां बच्चों के जन्म के बारे में तो आपने बहुत सुना और देखा भी होगा, लेकिन जरा सोचिए कि एक साथ अगर 10 बच्चे जन्म ले लें तो। जी हां, आपने बिलकुल सही पढ़ा.. एक साथ 10 बच्चे।

दरअसल, दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में 37 वर्षीय गोसियामे थमारा सिथोल नामक एक महिला ने एक साथ 10 बच्चों को जन्म दिया है। इस दावे के साथ ही वो एक साथ सबसे ज़्यादा बच्चे पैदा करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी है। माना जा रहा है कि दुनिया भर में ऐसा पहली बार हुआ है।

एक साथ दिया 10 बच्चों को जन्म

Aaj Tak

पहले से ही जुड़वा बच्चों की मां गोसियामे थमारा सिथोल ने सात लड़कों और तीन लड़कियों को जन्म दिया है। यह मामला है दक्षिण अफ्रीका के एक प्रांत गोटेंग का, यहां की एक महिला ने एक साथ दस बच्‍चों को जन्‍म देने का दावा कर माली की हलीमा सिसे का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अभी पिछले महीने ही सिसे ने नौ बच्‍चों को एक साथ जन्‍म दे कर अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया था लेकिन अब ये रिकॉर्ड गोसेम थमारा सिथोले के नाम हो गया है।

मीडिया खबरों के अनुसार, शुरुआती जांच में डॉटर्स ने 6 बच्चों की उम्मीद जताई थी। थमारा सिथोल ने 7 जून को प्रिटोरिया के एक अस्पताल में इन बच्चों को जन्म दिया। प्रिटोरिया न्‍यूज के मुताबिक, 29 सप्‍ताह के गर्भ के बाद सिथोले ने इन बच्‍चों को जन्‍म दिया है। बच्चों के जन्म के बाद सिथोले का पूरा परिवार काफी खुश है।

पति उनकी प्रेग्‍नेंसी को लेकर काफी हैरान थे

Aaj Tak

गोसियामे थमारा सिथोल का दावा है कि उन्होंने प्राकृतिक तरीके से ही गर्भधारण किया था, लेकिन बच्चों को जन्म देना उनके लिए आसान नहीं था। क्योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान उनके पैरों में काफी दर्द और हार्टबर्न की समस्या का करना पड़ा। उसके लिए सबकुछ काफी मुश्किल हो रहा था। लेकिन समय के साथ उसे इसकी आदत हो गई।

सिथोले ने बताया कि वह भगवान से बस यही दुआ मांगती थी कि बच्‍चों के जन्‍म के समय वो उसकी मदद करे और उसके बच्‍चों को सही-सलामत रखे। बच्चों के जन्म के बाद सिथोले बहुत खुश है।

10 बच्चो के जन्म पर डॉक्टर भी थे कंफ्यूज

Twitter

जांच के दौरान दो बच्चों का पता नहीं चल पाया था। डॉक्टर्स का कहना है कि शायद वे दो बच्चे दूसरी ट्यूब में फंस गए थे।

सिथोले के पति तेबोहो तसोटेटसी ने स्थानीय न्‍यूज को बताया कि वह बच्चों के जन्म को लेकर बहुत भावुक और बेहद खुश हैं। सिथोले के पति उनकी प्रेग्‍नेंसी को लेकर काफी हैरान थे। उसने बताया कि डॉक्‍टरों ने अपनी पूर्व जांच में ये संभवना जताई थी कि सिथोले को एक साथ छह बच्‍चे हो सकते हैं लेकिन जब स्कैन किया गया तो उसमें 8 बच्चे नजर आए और डिलीवरी के समय इनकी संख्या 10 हो गई।

फ़िलहाल सभी बच्चे स्वस्थ

Social Media

हाई-रिस्क प्रेग्नेंसी का खतरा देख गोसियामे थमारा सिथोल को इस बात की चिंता थी कि उनके बच्चे शायद जीवित न रह पाएं। हालांकि, सभी बच्चे स्वस्थ हैं और अगले कुछ महीने इन्क्यूबेटरों में रखे जाएंगे।

सिथोले अपने इस खास अनुभव के बारे में बताती हैं कि बच्‍चों के जन्‍म से पहले वह यह सोच कर हैरान थी कि आखिरकार उसके गर्भ में इतने बच्‍चे आए कैसे और वो कैसे जी सकेंगे, कैसे बाहर आएंगे ?

सिथोले इस बात से भी डर रही थी कि कहीं उनके सिर आपस में न जुड़े हों। सिथोले के मन में भले ही कई तरह की आशंकाएं थीं लेकिन उसके डॉक्‍टर ने उसको विश्‍वास दिलाया कि सब कुछ ठीक है और आगे भी सब ठीक होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here