इन तीन रंगों में से चुने एक रंग, पता चल जाएगी आपके भविष्य और स्वभाव के बारे में ज़रूरी बातें

0
3844
Colour World

तेज दौड़ती दुनिया के तेजी से बदलते रंग, रंग-बिरंगी दुनिया में कितने सारे रंग। प्रकृति में ढेरों रंग बिखरे हुए हैं लेकिन उनमें से कोई एक है जो आपकी आंखों को भाता है। जो आपको बहुत अचछा लगता है। लाल, पीला, नीला, सफेद और भी कई सारे रंग। वो एक रंग जिसे देखकर आप मुस्‍कुरा उठते हैं, वो एक रंग जिसे पाने को मन मचल उठता है। अपने घर की हर चीज को उसी रंग में रंगने का मन करने लगता है। क्‍या आप जानते हैं रंगों को लेकर आपकी पसंद आपके स्‍वभाव को दर्शाती है।

समय के साथ दौड़ती भागती जिंदगी और उसका भविष्य, जी हां भविष्य हर इंसान की सिर्फ एक ही चिंता रहती है, आने बाला भविष्य उसका कैसा रहेगा। आज के समय में लोग जितने फास्ट हो गए हैं उतने ही अंधविश्वास भी होते जा रहे हैं। अपने भविष्य को लेकर लोग छोटी-छोटी बातें जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। इसके लिए बह कई सारे जतन और प्रयोग का सहारा भी लेते है। बहुत से लोग अपना भविष्य जानने के लिए ज्योतिष शास्त्र की मदद ले लेते है। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आये है, जिनको जानकर आप मनुष्य के ब्यक्तित्व को पहचान सकते है।

मान्यताओं के अनुसार, रंगो का हमारे जीवन में विशेष महत्व होता है। मनुष्य का व्यक्तित्व रंगो के चुनाव से समझा जा सकता है। मनुष्य का व्यक्तित्व कैसा है, इसके लिए उसकी पसंद और ना पसंदी पर सबसे ज्यादा निर्भर करता है। इसलिए आज आप निम्नलिखित रंगो में से किसी एक रंग को चुन कर मनुष्य के स्वभाव और ब्यक्तित्व को समझ सकते है। साथ ही आप अपने किसी मित्र से भी रंगो का चुनाव करवा कर उसका व्यक्तित्व जान सकते है। तो आइये जानते है।

  • पीला रंग

अगर आपने पीला रंग चुना है तो इसका मतलब होता है कि आपके जीवन में रुपए से सम्बंधित समस्या हमेशा बनी रहती है, क्योंकि आप अपनी कमाई से ज़्यादा रूपये खर्च करते है। अक्सर इस रंग को पसंद करने बाले लोगो को कंजूस समझा जाता है, लेकिन असल जिंदगी में ऐसे लोग सामान्य खर्चीले होते है। यानी ना ज्यादा कंजूस और ना ज्यादा खर्चीला। सच बात तो ये है कि ऐसे लोगों का दिल आसमान की तरह बड़ा होता है लेकिन पैसों की कमी होने की वजह से आप अपने हाथ को रोककर चलते हैं। साथ ही आपको बता दे की अगर आपने पीला रंग चुना है तो इसका अर्थ है की आप स्वतंत्रता पसंद व्यक्ति हैं। आपकी सोच भी ठीक इसी प्रकार की है।

जब भी आप जीवन में कोई निर्णय लेने लगते हैं तो जल्दवाजी करने की बजाय पूरा समय लेते हैं। इस रंग को पसंद करने बाला ब्यक्ति की एक खासियत यह भी है कि जीवन भर आपके भीतर की उत्सुकता कभी मरती नहीं है। हरदम सीखते रहने की विशेषता इनमें बनी रहती है। ये लोग हमेशा ही जीवन को सकारात्मक रूप में जीते हैं। नए विचारों को अपना साथी बनाना एवं कार्यों में सफलता पाने का प्रयास करते हैं। ये लोग हमेशा ही जीवन को सकारात्मक रूप में जीते हैं।

  • हरा रंग

अगर आपने इन रंगों में हरा रंग चुना है तो आप एक रचनाकार और साफ दिल के व्यक्ति हैं। अगर आपकी नजरें हरे रंग पर आकर रुकी है तो इसका यह संकेत है के आपके कुंडली ने आभूषण या पदोन्नति के योग बन रहे हैं। आप कोई भी बड़ी से बड़ी परेशानी का सामना आसानी से कर लेते हैं। वे अपने किसी भी काम को करने में हार नहीं मानते हैं। आपका यही गुण आपके सुंदर भविष्य को बनाने में आपकी मदद कर सकता है। जिसने ये रंग चुना है वो अपने परिवार से बहुत प्यार करते हैं और अपने परिवार के लोगो की इज्जत भी करते है।

हरा रंग शांत मन व हरियाली का प्रतीक माना जाता है। ऐसे रंग को सबसे ज्यादा पसंद करने बाला ब्यक्ति शांत व प्रतिभावान होता है। ऐसे ब्यक्ति को ज्यादा गुस्सा नहीं आता है, बल्कि समय रहते हर समस्या का समाधान इनके पास मौजूद होता है। ऐसे लोग चाहे सफलता के कितने ही ऊंचे शिखर पर क्यों ना पहुंच जाएं, अपने से छोटे लोगों को साथ लेकर चलना इन्हें आता है। ये बहुत शांतिप्रिय इंसान होते हैं तथा लड़ाई-झगड़ों से दूर ही रहते हैं। जितना प्यार ये लोग सामने वाले से करते हैं उन्हें बदले में इतना प्यार वापस नहीं मिल पाता। इसी वजह से आप थोड़े उदास भी रहते हैं।

  • लाल रंग

अगर आपने लाल रंग चुना है तो इसका मतलब ये है कि आपके जीवन में कई तरह के उतार चढ़ाव आते रहते हैं। कभी किस्मत आपके साथ होती है, तो कभी किस्मत बिल्कुल भी साथ नहीं देती। अगर आपके व्यवहार की बात की जाये तो जिस तरह से लाल रंग हमेशा ही सबसे अधिक आकर्षण का केन्द्र माना गया है उसी प्रकार से इसे पसंद करने वाले लोग भी भीड़ से अलग ही दिखाई देते हैं। हालाँकि इस रंग को पसंद करने बाला ब्यक्ति थोड़ा गुस्सैल स्वभाव का भी माना जाता है

लाल रंग प्यार का रंग माना जाता है, और आप प्यार करने में भी माहिर होते हैं। आपको अपने प्यार का इजहार करना बहुत अच्छे से आता है लेकिन सामने वाला भी आपकी फीलिंग की कद्र करे ऐसा जरूरी नहीं होता। आपको अपनी बात बहुत समझानी पड़ती है लेकिन आप अपनी बात समझाने में माहिर होते हैं। ये लोग जीवन को पूरे उत्साह के साथ जीते हैं। साथ ही ये लोग दूसरों के स्वभाव को बहुत जल्दी समझ लेते हैं। प्रेम और दोस्ती, इनके लिए बेहद महत्वपूर्ण है जिसके बिना ये रह नहीं सकते। इनमें उत्‍साह की कोई कमी नहीं होती, साथ ही ये बहुत जल्‍दी दोस्‍त बना लेते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here