भगवान् गणेश का चमत्कारिक मंदिर, यहां प्यार के लिए फरियाद करते हैं प्रेमी जोड़े

0
702
Lord Ganesha Ishqiya temple

हर प्रेमी जोड़ा चाहता है उसका प्रेम उसके साथ हमेशा रहे और दोनों एक दूसरे के साथ जीवन बिताएं। लेकिन ऐसा हर किसी के साथ नहीं हो पाता, कई बार लोग काफी जद्दोजहद करने पर भी अपने प्यार को नहीं हासिल कर पाते। अगर आप प्यार करते हैं लेकिन आपके घर वाले इस रिश्ते को स्वीकार नहीं कर रहे हैं, तो घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे मंदिर के बारे मां बताएंगे जहां फरियाद करने से आपकी हर मनोकामना पूरी हो जाएगी।

देश के कई मंदिर अपनी विशेषताओं के लिए प्रसिद्ध है। मनोकामनाएं पूरी करने के लिए लोग बड़ी श्रद्धा के साथ इन मंदिरों में दर्शन करने पहुंचते है। जोधपुर में भी एक ऐसा ही मंदिर है इश्किया गजानंद मंदिर। जोधपुर शहर के परकोटे में स्थित गणेश जी का मंदिर भी प्रेमी जोड़ों के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। यहां कई जोड़े अपनी शादी की मुराद लेकर आते हैं तभी तो स्थानीय लोग गणेश जी को इश्किया गजानन का मंदिर कहते हैं।

Lord Ganesha Ishqiya temple
Image Source- Social Media

यंहा प्रेमी जोड़ों की हर मुराद पूरी होती है। यहां प्रेमी जोडे अपने प्यार फरियाद लेकर पहुंचते है। यही कारण है कि भगवान गणेश के इस मंदिन को ‘इश्किया गजानन मंदिर’ के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर में श्रद्धालुओं में बुजुर्गों से ज्यादा युवा आते हैं।

Lord Ganesha Ishqiya temple
Image Source- Social media

जूनी मंडी स्थित इस मंदिर में युवा अपने रिश्ते की मनोकामना लिए गजानंद भगवान के दर्शन करने पहुंचते है। इमान्यता है कि शादी की चाह रखने वाले युवा अगर इस मंदिर में आकर मन्नत मांगते हैं तो उनकी रिश्ता जल्द ही तय हो जाता है। यहां मन्नत मांगने पर रिश्ता बहुत जल्दी तय हो जाता है।

Lord Ganesha Ishqiya temple
Image Source- Social media

इस नाम से पहले गणेश जी के इस मंदिर को गुरु गणपति के नाम से जाना जाता था। स्थानीय लोगों की माने तो शादी से पहले प्रेमी जोड़ा पहली मुलाकात के लिए इस मंदिर में आया करते थे। लोग बताते हैं कि शादी से पहले कपल्स पहली मुलाकात करने के यहां आया करते थे।

Lord Ganesha Ishqiya temple
Image SOurce- Social media

बाद में यहां प्रेमी जोड़े भी आने लगे। लोग कहते हैं कि जब गणपति प्रेमी जोड़े की मुरादे पूरी करने लगे तो यह मंदिर इश्किया गजानन के नाम से मशहूर हो गया। बताया जाता है कि यहां आनेवाले अधिकांश जोड़े अपने प्यार की फरियाद लेकर पहुंचते हैं और दुआ मांगते हैं कि उनकी शादी हो जाए।

Lord Ganesha Ishqiya temple
Image SOurce- Social media

लोग कहते हैं कि इश्किया गजानन यहां आनेवाले सभी फरियादियों की मनोकामना पूरी करते हैं। इस कारण यहां प्रत्येक बुधवार को प्रेमी युगलों का जमावड़ा लगा रहता। यह ऐसे स्थान पर बना हुआ है कि इसके आगे खड़े लोग दूर से किसी को आसानी से नजर नहीं आते।

Lord Ganesha Ishqiya temple
Image SOurce- Social media

इस मंदिर के पुजारी बताते है कि उनके परिवार के सदस्यों को खुदाई में एक गणपति प्रतिमा मिली थी। इस प्रतिमा को पहले एक पीपल के नीचे प्रतिष्ठित कर दिया गया। बाद में यहां पर एक मंदिर में इसे स्थापित किया गया। बरसों से लोगों की मान्यता इस मंदिर के प्रति बढ़ती जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here