कौन सी नस्ल के पालें कुत्ते, ‘Mann Ki Baat’ में पीएम मोदी ने दी ये सलाह

0
197
Pm Narendra Modi talks about indian dog breeds in Mann KI Baat
Pm Narendra Modi talks about indian dog breeds in Mann KI Baat

नई दिल्ली: हर रविवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो पर कार्यक्रम Mann Ki Baat से जुड़ते हैं। इस रविवार भी पीए मोदी ने अपने लाइव टेलिकास्ट के जरिए देश की जनता से अपने मन की बात की और साथ ही उन्होंने इस बार कुत्तों की नस्ल को लेकर भी सलाह दी है। जी हां, पीएम मोदी ने जनता को कुत्तों को लेकर सलहा दी है कि वो अपने घर में किस नस्ल के कुत्ते को पाल सकते हैं। पीएम मोदी ने भारतीय कुत्तों की नस्लों (Indian Dogs Breeds) का जिक्र करते हुए कई महत्वपूर्ण बातें बताई हैं।

Lauding Bravery Of Army Dogs, PM Narendra Modi Urges Indians To Bring Home Desi Breeds, Photo Credit- Social Media
Lauding Bravery Of Army Dogs, PM Narendra Modi Urges Indians To Bring Home Desi Breeds, Photo Credit- Social Media

सोफी और विदा भारतीय सेना के श्वा और डॉग्स हैं : पीएम मोदी

साथ ही पीएम मादी कुत्तों के बारे में काफी जानकारी दी और इनकी बहादुरी के किस्से भी सुनाए। पीएम मोदी ने मन की बात में कहा कि खबर है हमारे सुरक्षाबलों के दो जांबाज किरदारों की। एक है सोफी और दूसरी विदा। सोफी और विदा भारतीय सेना के श्वान और डॉग्स हैं और उन्हें चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेंडेशन कार्ड से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमारी सेनाओं में, हमारे तमाम सुरक्षाबलों के पास ऐसे कितने ही बहादुर श्वान हैं और डॉग्स हैं, जो देश के लिए जीते हैं और देश के लिए अपना बलिदान भी देते हैं।

डॉग्स की डिजास्टर मैनेजमेंट और रेस्क्यू मिशन होती है बड़ी भूमिका : पीएम मोदी

Vida and Sophie army dogs PM Modi spoke about on Mann Ki Baat, Photo Credit- Social Media
Vida and Sophie army dogs PM Modi spoke about on Mann Ki Baat, Photo Credit- Social Media

पीएम मोदी इस बारे में बात करते हुए आगे बताया कि कितने ही बम धमाकों को कितनी ही आतंकी साजिशों को रोकने में ऐसे डॉग्स ने बहुत अहम भूमिका निभाई है। कुछ समय पहले मुझे देश की सुरक्षा में डॉग्स की भूमिका के बारे में बहुत विस्तार से जानने को मिला। कुछ दिन पहले ही आपने शायद टीवी पर एक बड़ा भावुक करने वाला दृश्य देखा होगा, जिसमें बीड पुलिस अपने साथी डॉग रॉकी को पूरे सम्मान के साथ आखिरी विदाई दे रही थी। रॉकी ने 300 से ज्यादा केसों को सुलझाने में पुलिस की मदद की थी। पीएम मोदी ने आगे कहा कि डॉग्स की डिजास्टर मैनेजमेंट और रेस्क्यू मिशन में भी बहुत बड़ी भूमिका होती हैं।

इंडियन ब्रीड्स में शामिल हैं ये कुछ डॉग्स : पीएम मोदी

Modi champions swadeshi dog breeds in Mann ki Baa, Photo Credit- Social Media
Modi champions swadeshi dog breeds in Mann ki Baat, Photo Credit- Social Media

इसके अलावा पीएम मोदी ने बताया कि भारत में तो NDRF ने ऐसे दर्जनों कुत्तों को खास ट्रेनिंग दी जाती है, जो कहीं भूकंप आने पर, इमारत गिरने पर, मलबे में दबे जीवित लोगों को खोज निकालने में बहुत एक्सपर्ट होते हैं। मुझे यह भी बताया गया कि इंडियन ब्रीड के कुत्ते भी बहुत अच्छे होते हैं और बेहद सक्षम भी होते हैं। इंडियन ब्रीड में मुधोल हाउंड हैं, हिमाचली हाउंड है और ये सभी बेहद ही अच्छी नस्ले के हैं। राजापलायम, कन्नी, चिप्पीपराई, और कोम्बाई भी बेहद शानदार इंडियन ब्रीड्स में शामिल हैं।

इन डॉग्स को ला सकते हैं आप अपने घर, पीएम मोदी ने सलाह

From Indian toys to Indian dog breeds Key Points from PM Modi's Mann Ki Baat, Photo Credit- Social Media
From Indian toys to Indian dog breeds Key Points from PM Modi’s Mann Ki Baat, Photo Credit- Social Media

बता दें कि पीएम मोदी ने आगे कहा कि पिछले कुछ समय में सेना, NSG और CISF ने मुधोल हाउंड डॉग्स को ट्रेन करके डॉग स्क्वॉड में शामिल किया है। CRPF ने कोम्बाई डॉग्स को शामिल किया है। इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च भी भारतीय नस्ल के डॉग्स पर रिसर्च कर रही है और इसका बस मकसद यही है कि इंडियन ब्रीड्स को और बेहतर बनाया जा सके और ज्यादा उपयोगी बनाया जा सके। अगली आप कभी कुत्ता पालने की सोचें तो इनमें से ही किसी इंडियन ब्रीड के डॉग को अपने घर लाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here