fbpx
Home हिंदी न्यूज़ राजनीति के सिंघम बने पीएम मोदी, रुझानों में भाजपा ने हासिल किया...

राजनीति के सिंघम बने पीएम मोदी, रुझानों में भाजपा ने हासिल किया पूर्ण बहुमत

0
563
Modi result

करीब एक महीने से ज्याद चले लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आज परिणाम का दिन है। लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम के देशभर की निगाहें टीवी स्क्रीन पर लगे हैं। आज प्रधानमंत्री मोदी के करिश्मे और राहुल गांधी के नेतृत्व की परीक्षा है। लेकिन अभी तक जारी हुए, रुझानों के आधार पर पीएम मोदी राजनीति के सिंघम साबित होते दिख रहे है। एक बार फिर देश में मोदी सरकार बनती हुई दिखाई दे रही है।

बात करे अभी तक के जारी हुए मतदान परिणाम की तो, 542 सीटों के रुझान आ चुके है। 542 सीटों पर जारी हुए मतदानो में भाजपा पुराण बहुमत का आंकड़ा पार चुकी है। रुझानों के आधार पर भाजपा 542 सीटों में 322 सीटों पर आगे चल रही है, इसी के साथ कांग्रेस 116 सीट और अन्य विपक्षी दल 104 सीटों पर आगे चल रहे है। आंकड़ों के आधार पर भाजपा व सहयोगी NDA को पूर्ण बहुमत मिलता हुआ दिखाई दे रहा है।

एक नजर VIP सीट पर

Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश की बात करे तो 80 में से 55 सीट पर बीजेपी, 22 सीट पर गठबंधन और एक सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है। मथुरा से बीजेपी की हेमा मालिनी 13000 वोटों से आगे, साथ ही ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट से बीजेपी के संबित पात्रा पीछे चल रहे हैं। बहि साध्वी प्रज्ञा भोपाल से 20000 वोट से आगे चल रही हैं। बिहार की आरा सीट से बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री आर के सिंह पीछे चल रहे हैं।

Tmc mamta Banarji

पश्चिन बंगाल की बात करें तो 15 सीटों पर बीजेपी, 20 सीटों टीएमसी और सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है। बंगाल में लेफ्ट का खाता भी नहीं खुला है। बिहार की आरा सीट से बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री आर के सिंह पीछे चल रहे हैं। पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने बेहतरीन कमबैक किया है। बीजेपी सात सीटों पर आगे चल रही है। बता दें कि शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने बढ़त बनाई थी।

Yogi Modi

रुझानों के बीच उत्तर प्रदेश से बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है। रायबरेली सीट से सोनिया गांधी 600 वोटों से पीछे चल रही हैं। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी में 6000 वोटों से पीछे चल रहे हैं। पूर्वी दिल्ली सीट से बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर आगे चल रही हैं। महाराष्ट्र की वारावती सीट से सुप्रिाय सुले 12 हजार वोट से पीछे चल रही हैं।

Modi Yogi

वाराणसी से पीएम मोदी 11 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। वहीं गुजरात की बात करें तो बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह 24,000 वोटों से आगे चल रहे हैं। आरएलडी के अजित सिंह मुजफ्फर नगर सीट से पीछे चल रहे हैं। बीजेपी धीरे धीरे बहुमत की ओर बढ़ रही है। पंजाब से बड़ी खबर सामने आ रही है, बीजेपी के सनी देओल गुरदासपुर सीट से पीछे चल रहे है। वहीं प्रकाश सिंह बादल की बहू हरसिमरत कौर बादल बठिंडा सीट से आगे चल रही हैं।

दिल्ली के नतीजे

rahul gandhi and Smriti Irani

दिल्ली की सात सीटों के रुझान सामने आ गए हैं, छह सीट पर बीजेपी और एक सीट कांग्रेस आगे चल रही है। राजधानी दिल्ली की बात करें तो पश्चिमी दिल्ली सीट पर प्रवेश वर्मा 4800 वोट से आगे चल रहे हैं। यहां कांग्रेस के महाबल मिश्रा दूसरे पर नंबर चल रहे हैं। दिल्ली में सभी सीटों के बाद आये नतीजों से साफ दिख रहा है, कि राजधानी में भाजपा का दबदबा पूरी तरह कायम है।

राहुल-सोनिया के नतीजे

Rahul Gandhi and Sonia Gandhi

केरल की वायनाड लोकसभा सीट से राहुल गांधी 13,000 वोटों से आगे चल रहे हैं। जोधपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के गजेंद्र सिंह शेखावत 1038 वोटों से आगे चल रहे हैं। उत्तर प्रदेश के अमेठी में स्मृति ईरानी 2000 वोटों से आग चल रही हैं, यहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पीछे चल रहे हैं।

आजमगढ़ में बीजेपी की दिनेश लाल यादव ‘निरहउआ’ पीछे चल रहे हैं। रामपुर से बीजेपी की जया प्रदा पीछे चल रही हैं। रुझानों में बीजेपी उत्तर प्रदेश में गठबंधन का खराब प्रदर्शन करता नजर आ रहा है। नागपुर सीट से बीजेपी के नितिन गडकरी आगे चल रहे हैं। झारखंड की हजारीबाग सीट से बीजेपी के जंत सिन्हा आगे चल रहे हैं। उत्तर प्रदेश के बागपत से आरएलडी के जयंत चौधरी आगे चल रहे हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here