यशराज ने ‘ब्योमकेश बक्शी’ के लिए सुशांत को दिया था कॉन्ट्रैक्ट से 40 लाख ज्यादा, वजह आज भी बनी है एक पहेली

0
218
यशराज

जिस दिन से सुशांत सिंह राजपूत का निधन हुआ है उसके बाद से फिल्म जगत में काफी बवाल मचा हुआ है। मुंबई पुलिस भी लगातार मामलों की तफ्तीश कर रही है ताकि सुशांत की आत्महत्या की गुत्थी को जल्द से जल्द सुलझाया जा सके। इसी दौरान कुछ अहम बातें निकलकर सामने आई है जो सुशांत से जुड़ी हुई है। मगर इसका सुशांत की आत्महत्या से क्या संबंध है अभी तक पता नहीं चल पाया है।

बता दें कि सुशांत ने साल 2012 में यशराज फिल्म्स के साथ तीन फिल्मों का करार किया था, जिसमें एक ‘शुद्ध देसी रोमांस’ और दूसरी ‘व्योमकेश बख्शी’ थी तथा तीसरी फिल्म ‘पानी’ थी। हालांकि दो फिल्में तो रिलीज हो गई मगर तीसरी फिल्म ‘पानी’ अनाउंस होने के बाद ही बंद कर दी गई थी। ऐसा इसलिए क्योंकि शेखर सुमन के निर्देशन में बन रही इस फिल्म का बजट (150 करोड़) आदित्य चोपड़ा को कुछ ज्यादा ही लग रहा था।

इस दौरान यशराज फिल्म्स के साथ फिल्म बनाने को लेकर सुशांत का करार भी हुआ था जिसमें उनके सामने कुछ नियम और शर्तें रखी गई थी जिसके अनुसार उन्हें उनकी पहली फिल्म के लिए 30 लाख रुपये दिए गए थे। चूँकि मुंबई पुलिस लगातार सुशांत से आत्महत्या केस की जांच कर रही है और इसी सिलसिले में उनके हाथ यशराज के कॉन्ट्रैक्ट की कॉपी लगी है जो खुद प्रोडक्शन हाउस ने 19 जून को पुलिस को सौंपी थी। इस कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार सुशांत के लिए यशराज की तीनों फिल्में के लिए अलग-अलग टर्म्स और कंडीशन थे, जो इस तरह से थे।

कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार सुशांत को पहली फिल्म के लिए 30 लाख रुपए मिलेंगे। यदि यह हिट हो जाती है तो दूसरी फिल्म के लिए उन्हें 60 लाख और अगर फ्लॉप होती है तो फिर दूसरी के लिए भी 30 लाख रुपए ही मिलेंगे। अगर पहली और दूसरी दोनों ही फिल्म हिट हुईं तो तीसरी फिल्म के लिए 1 करोड़ रुपये सुशांत को मिलेंगे लेकिन अगर पहली हिट और दूसरी फ्लॉप हुई तो फिर तीसरी फिल्म के लिए सुशांत को केवल 30 लाख रुपये ही मिलेंगे। इसके अलावा अगर पहली फिल्म फ्लॉप रहती है और दूसरी हिट हो जाती है तो तीसरी के लिये 60 लाख रुपये दिये जायेंगे।

उनकी पहली फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमांस’ हिट हुई थी जिसके बाद यशराज फिल्म्स ने उन्हें उनकी दूसरी फिल्म ‘डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी’ के लिए 1 करोड़ रुपए की राशि दी गयी थी। हालांकि कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार सुशांत को उनकी अगली फिल्म के लिए 60 लाख रुपये ही मिलने थे, मगर प्रोडक्शन हाउस ने कॉन्ट्रैक्ट के नियम के विपरीत जा कर तय रकम से 40 लाख रुपए अधिक सुशांत को दिए। अब ऐसा क्यों हुआ और किस वजह से हुआ फिलहाल अभी तक इसका कोई जवाब नहीं मिल पाया है।

इस मामले में जिन लोगों के बयान लिया गया है उन्होंने भी सिर्फ यही बात कहा कि उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है। मुंबई पुलिस ने प्रोडक्शन हाउस के दो बड़े अधिकारियों व आशीष सिंह और आशीष पाटिल से पूछताछ भी की। बाद में यशराज फिल्म के कास्टिंग डायरेक्टर शानू शर्मा को भी पुलिस ने थाने में बुलाकर उनकाअ भी बयान लिया। हालांकि पुलिस को इस कॉन्ट्रैक्ट की पेचीदगी अभी तक समझ में नहीं आई है। फिलहाल इस मामले को सुलझाने के लिए पुलिस जल्द ही बड़े अधिकारियों को भी बुला सकती है और उनके बयान ले सकती है, जिसके बाद 40 लाख रुपए अधिक देने की गुत्थी सुलझ ही जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here