अंग्रेजो के देश में भारतीय मूल का जलवा, नारायण मूर्ति के दामाद बने ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री

0
33
narayana murthy son in law rishi sunak appointed britain s new finance minister

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतीय मूल के राजनेता ऋषि सुनक को गुरुवार को नया वित्तमंत्री बनाया। सुनक इंफोसिस के सह संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। उनकी शादी मूर्ति की बेटी अक्षता से हुई है। इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनाक को ‘ब्रिटेन के चांसलर ऑफ द एक्सचेकर’ बनाया गया है।

सुनाक को यह पद साजिद जाविद (Sajid Javid) के अचानक इस्तीफा देने के बाद दिया गया है। यह पद वित्तमंत्री के समकक्ष होता है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पाकिस्तान मूल के साजिद जाविद के वित्त मंत्री के पद से इस्तीफा देने के बाद अपने मंत्रिमंडल में यह फेरबदल किया।

वह जॉनसन मंत्रिमंडल में भारतीय मूल के दूसरे बड़े मंत्री हैं। भारतीय मूल की ही प्रीति पटेल इस समय ब्रिटेन की गृह मंत्री हैं। इससे पहले पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद के पास वित्त मंत्रालय का कार्यभार था। उन्होंने अप्रत्याशित रूप से हाल ही में पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी।

दिसंबर में हुए आम चुनाव में जॉनसन के नेतृत्व में कंजरवेटिव पार्टी भारी कामयाबी के साथ दोबारा सत्ता में आई है और प्रधानमंत्री ने इस बार अपने मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल किया है।

39 साल के ऋषि वर्तमान में ट्रेजरी के मुख्य सचिव का पद संभाल रहे थे। सुनाक की इस नियुक्ति की पुष्टि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडल 10Downing Street से की गई है।

सुनाक शीर्ष सरकारी बेंच में गृह सचिव प्रीति पटेल के साथ ब्रिटेन के चांसलर ऑफ द एक्सचेकर के रूप में शामिल होंगे। डाउनिंग स्ट्रीट ने एक आधिकारिक एलान में कहा कि महारानी ने ऋषि सुनक के चांसलर ऑफ द एक्सचेकर के तौर पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

भारतीय मूल के है ब्रिटेन के नए बित्तमंत्री

आपको बता दे, हैंपशायर में जन्मे 39 वर्षीय सुनक वर्ष 2015 से रिचमंड (यॉर्कशायर) के सांसद हैं। फार्मासिस्ट मां और नेशनल हेल्थ सर्विस के जनरल प्रैक्टिसनर पिता के बेटे ऋषि ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और स्टैनफोर्ड से पढ़ाई की है।

राजनीति में प्रवेश से पहले उन्होंने अपने सहयोगी के साथ एक बिलियन पाउंड के वैश्विक इनवेस्टमेंट फर्म की स्थापना की और लघु ब्रिटिश बिजनेसों में इनवेस्ट में विशेषज्ञता हासिल की। आलोक शर्मा और सुएल्ला ब्रावरमन उन अन्य भारतीय मूल के सांसदों में से हैं जिन्हें इस हफ्ते होने वाले मंत्रिमंडल फेरबदल में पदोन्नति मिलने की उम्मीद थी।

अगले महीने पेश होना है बजट

सुनाक का यह प्रमोशन ऐसे समय में हुआ है जब गुरुवार को ब्रिटेन के वित्त मंत्री साजिद जाविद ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। जाविद का ये इस्तीफा ब्रेग्जिट के कुछ हफ्तों बाद ही आया है। जाविद को एक महीने बाद ही ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन सरकार का पहला वार्षिक बजट पेश करना था।

जाविद के प्रवक्ता ने पुष्टि की कि वह पद छोड़ रहे हैं क्योंकि दिसंबर में हुए चुनाव में संसदीय बहुमत से जीतने के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पहली बार अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करने जा रहे हैं। डोमेस्टिक प्रेस एसोसिएशन समाचार एजेंसी ने जाविद के एक अनाम स्रोत के हवाले से कहा कि जॉनसन चाहते थे कि वह अपनी सहयोगी टीम को बर्खास्त करें लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here