पहले थीं Miss India फाइनलिस्ट और अब UPSC 2019 में 93वीं रैंक ले आयीं

0
212

ऐश्वर्या श्योराण ने अपने पहले हीं प्रयास में UPSC 2019 क्रैक किया है। तेईस वर्षीय ऐश्वर्या को 93 रैंक मिला है। ऐश्वर्या ने इसके पहले मॉडलिंग में भी खूब नाम कमाया। देश के टॉप कॉलेज श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स की यह पूर्व छात्रा, 18 साल की उम्र में फेमिना मिस इंडिया 2016 की फाइनलिस्ट थीं।

Source: GQ

क्या कहा ऐश्वर्या ने?

“मैं हमेशा एक सिविल सेवक बनना चाहती थी। मैंने मॉडलिंग को सिर्फ एक शौक के रूप में किया। मैं अपने स्कूल में हेड गर्ल थी और कॉलेज में भी, मैं डिबेट सोसाइटी की सक्रिय सदस्य थी और समाज सेवा में भी भाग लेती थी। ब्यूटी कांटेस्ट में, मुझे मनीष मल्होत्रा ​​जैसे प्रमुख डिजाइनरों द्वारा जुज़ किया गया जिन्होंने मुझे फैशन शो में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित भी किया। दिल्ली लौटने के बाद, तो मेरे पास ऑफर की भरमार थी। रैंप पर चलने का रोमांच मुझे सिर्फ साल-डेढ़ साल तक बना रहा। लेकिन मैं एक नर्ड हूँ और अपने अकादमिक में वापस लौट आयी,” श्योराण ने बताया।

इंटरव्यू में कैसे सवाल पूछे गए ?

श्योराण राजस्थान से है और महिलाओं की शिक्षा और सुरक्षा के बारे में कुछ करना चाहती हैं। चूंकि उनकी मां हरियाणा से हैं, इसलिए इंटरव्यू में उनसे खाप पंचायत के बारे में और महिलाओं से जुड़े मुद्दे पूछे गए।
“पैनल मूल रूप से आपके दृष्टिकोण, ज्ञान और आपके व्यक्ति का परीक्षण करता है । उस समय, डोनाल्ड ट्रम्प भारत आए थे। इसलिए उन्होंने राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन आदि पर यूएस-भारत संबंधों और व्यापार सौदे के बारे में पूछा, उन्होंने पूछा कि नीति तैयार करते समय मेरा ध्यान किस पे होगा।”

दुसरो की तरह श्योराण ने कभी भी कोई कोचिंग संस्थान ज्वाइन नहीं किया । उन्होंने 12 वीं कक्षा में अर्थशास्त्र के साथ विज्ञान स्ट्रीम का की भी तैयारी की। श्योराण ने अपना होम कैडर चुना है और वह महिला सुरक्षा और शिक्षा के लिए काम करने की उम्मीद कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here