भोपाल: जाने कौन है डॉ चेतन सोलंकी जिसने ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए छोड़ी नौकरी

0
422

मध्य प्रदेश के भोपाल से 26 नवंबर के दिन एक एनर्जी स्वराज यात्रा निकालनी है, जिसे लेकर सोशल मीडिया पर एक शख्स आए दिन चर्चा में हैं. बता दें, इस एनर्जी स्वराज यात्रा को सूबे के सीएम शिवराज सिंह चौहान हरी झंडी दिखाने वाले हैं. ऐसे में सभी को इस यात्रा का बेसब्री से इंतज़ार है.

दरअसल, भोपाल में करीब दो लाख किलोमीटर की इस यात्रा को लेकर डॉक्टर चेतन सोलंकी नाम का एक शख्स चर्चा में है. निमाड़ के छोटे से गांव के रहने वाले डॉक्टर सोलंकी को भारत का ‘सोलर मैन’ कहा जाता है. बता दें, डॉक्टर सोलंकी भारत सहित 50 ओर देशों की यात्रा भी करेंगे.

डॉक्टर सोलंकी के अनुसार, देश और दुनिया को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए एनर्जी स्वराज यात्रा करना ज़रूरी हो गया था. अपनी इस यात्रा के दौरान वह लगभग 10 करोड़ से भी ज़्यादा लोगों को सौर ऊर्जा के उपयोग का प्रशिक्षण देंगे.

इतना ही नहीं, डॉक्टर सोलंकी ने अपनी इस यात्रा को पूरा करने के लिए अच्छी खासी नौकरी भी छोड़ दी. वह कभी आई आई टी मुंबई में बतौर प्रोफेसर काम किया करते थे. इसी के साथ डॉक्टर सोलंकी ने ऊर्जा के क्षेत्र में खुद को पूरी तरह से समर्पित कर दिया.

Social Media

बता दें, डॉक्टर सोलंकी एनर्जी स्वराज फाउंडेशन नाम की एक संस्था चला रहे हैं, जिसकी मदद से वह ऊर्जा के नवीनीकरणीय स्रोतों की उपयोगिता बढ़ाने का काम भी रहे हैं इसीलिए उन्होंने एनर्जी स्वराज यात्रा निकालने का सोचा ताकि वह देश दुनिया तक इसे लेकर जाए और ऊर्जा को सही से उपयोग करने का तरीका लोगों को समझा सकें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here