पढ़िए टॉप 10 बेस्ट हिंदी शायरी गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड के लिए

0
2314
sad hindi shayari, Very sad shayari with images

Hindi Shayari : दोस्तो, हम सभी के जीवन मे कभी ना कभी ऐसा पल जरूर आता है जब हम काफ़ी दुख भरे समय से गुज़र रहे होते हैं। कभी किसी से बिछड़ने का दुख, कभी कुछ हारने के दुख, कभी किसी की याद का दुख, कुछ ना कुछ दुख हम हमेशा झेल रहे होते हैं। कई बार तो हम परेशान भी हो जाते है और सोच में पड़ जाते हैं की आख़िर सारे दुख (Sad Hindi Shayari With Images) हमे ही क्यों मिलते है? लेकिन क्या आप जानते है कि दुनिया मे कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं है जिसके पास कोई दुख ना हो।

हालांकि ये अलग बात है कि कुछ लोग अपने दुख को लेकर सोच में पड़े रहते हैं और खुद को और दुखी कर लेते हैं। वहीं दूसरी तरफ़ कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो कि दुःखों से लड़ना जानते हैं, और हर समस्या हर परेशानी का एक रास्ता खोज़ निकालते हैं। ये लोग अपने एक ही दुख को लेकर नहीं बैठे रहते, बल्कि उससे लड़ने का और उसे दूर करने का प्रयास करते हैं।

हमें भी इन्ही लोगो जैसे बनने का प्रयास करना चाहिए, और अपनी परेशानियों को दूर करने का प्रयास करना चाहिए ना कि बैठकर उनका शोक मनाना चाहिए। इन सब से हटकर कभी-कभी हम किसी की याद में ये किसी के बिछुड़ने के गम से काफी Sad हो जाते हैं। ऐसे समय मे हम अपने दिल की बात और तकलीफ़ को किसी के सामने ज़ाहिर भी नहीं कर पाते है।

जब हम अपने गम को किसी के साथ शेयर नहीं करते है तो उससे हमारा दुख और बढ़ता है तथा हमे और अधिक तकलीफ़ का सामना करना पड़ता हैं। इसीलिए कहा गया है कि ‘दुख बाँटने से कम होता है’ और ‘खुशियाँ बांटने से बढ़ती है।’ तो आइये पढ़ते है कुछ दर्द भरी शायरी।

ज़िन्दगी में सबसे ज्यादा दुख दिल टूटने पर नही भरोसा टूटने पर होता है, क्योंकि हम किसी पर भरोसा कर के ही दिल लगाते है।

सोचा था तड़पायेंगे हम उन्हें, किसी और का नाम लेके जलायेगें उन्हें, फिर सोचा मैंने उन्हें तड़पा के दर्द मुझको ही होगा, तो फिर भला किस तरह सताए हम उन्हें।

दिन हुआ है, तो रात भी होगी, मत हो उदास, उससे कभी बात भी होगी। वो प्यार है ही इतना प्यारा, ज़िंदगी रही तो मुलाकात भी होगी।

वो बिछड़ के हमसे ये दूरियां कर गई, न जाने क्यों ये मोहब्बत अधूरी कर गई, अब हमे तन्हाइयां चुभती hai तो क्या हुआ, कम से कम उसकी सारी तमन्नाएं तो पूरी हो गई।

अब तो वफ़ा करने से मुकर जाता है दिल, अब तो इश्क के नाम से डर जाता है दिल, अब किसी दिलासे की जरूरत नही है, क्योंकि अब हर दिलासे से भर गया है दिल।

होले होले कोई याद आया करता है, कोई मेरी हर साँसों को महकाया करता है, उस अजनबी का हर पल शुक्रिया अदा करते हैं, जो इस नाचीज़ को मोहब्बत सिखाया करता है।

अब तेरे बिना जिंदगी गुजारना मुमकिन नही है, अब और किसी को इस दिल में बसाना आसान नही है, हम तो तेरे पास कब के चले आये होते सब कुछ छोड़ कर, लेकिन तूने कभी हमे दिल से पुकारा ही नही है।

दर्द ही सही मेरे इश्क का इनाम तो आया, खाली ही सही हाथों में जाम तो आया, मैं हूँ बेवफ़ा सबको बताया उसने, यूँ ही सही, उसके लबों पे मेरा नाम तो आया।

प्यार में बेवफाई मिले तो गम न करना, अपनी आँखे किसी के लिए नम न करना, वो चाहे लाख नफरते करें तुमसे, पर तुम अपना प्यार कभी उसके लिए कम न करना।

मैंने कुछ इस तरह से खुद को संभाला है, तुझे भुलाने को दुनिया का भरम पाला है, अब किसी से मुहब्बत मैं नहीं कर पाता, इसी सांचे में एक बेवफा ने मुझे ढाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here