ग्रह नक्षत्र: गुरु ग्रह की कृपा से बदलेगी इन 8 राशियों की किस्मत, जाने आपके लिए शुभ या अशुभ

0
1191
Guru ka rashifal

लगभग 4 महीने पहले 10 अप्रैल को रात्रि 10:28 पर वक्री हुए देवगुरु बृहस्पति (Jupiter) श्रावण शुक्ल पक्ष की एकादशी पर रविवार 11 अगस्त को 7 बजकर 4 मिनट पर वृश्चिक राशि में मार्गी हो रहे है। गुरु धनु राशि में 29 मार्च को आए थे। 10 अप्रैल को वक्री अवस्था में थे। वक्री होने के कारण 30 अप्रैल को वृश्चिक राशि में वापसी कर गए थे। अब 11 अगस्त को फिर से मार्गी हो जाएंगे। गुरु की दृष्टि के संबंध में ज्योतिषशास्त्र में प्रहर सिद्धांत है, किंतु परिशोधित दृष्टियों में गुरु अपने स्थान से पांच, सात व नौ की दृष्टि से देखते हैं।

यानी इनकी पांचवी, सातवीं (पूर्व), नवीं दृष्टि उत्तरोत्तर लाभ देने वाली मानी गई है। वर्तमान में गुरु वृश्चिक राशि में गोचरस्थ है। यह अभी वक्री है। कोई भी ग्रह वक्री होता है तो पीछे की तरफ चलते हुए व मार्गी होता है तो आगे की तरफ चलते हुए प्रतीत होता है। गुरु के मार्गी होने का असर राशियों पर नजर आएगा। इनका मार्गी होना सभी 12 राशियों के लिए कैसा फल देगा इसका ज्योतिषीय विश्लेषण करते हैं। तो आइये जानते है, गुरु वृहस्पति के मार्गी होने से सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

मेष राशि- आपके स्वभाव में बढ़ रहा चिड़चिड़ापन कम होगा, स्वास्थ्य के प्रति सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। गुरु की वजह से तनाव बढ़ सकता है, लेकिन कड़ी मेहनत के बाद सफलता मिल जाएगी। नया काम शुरू होने के योग बन रहे हैं। रोजगार की दृष्टि से योग अच्छा है किंतु षड्यंत्र का शिकार होने से बचे। किसी बड़े शुभ समाचार से मन प्रसन्न होगा धार्मिक यात्रा और कार्यों पर खर्च होगा।

वृषभ राशि- इन लोगों को गुरु लाभ के अवसर प्रदान करेगा। घर में मांगलिक कार्यों का योग बनेगा, शादी विवाह की दिशा में किया जा रहा प्रयास शुभ रहेगा। नौकरी और व्यापार में बड़ी कामयाबी मिल सकती है। मित्रों के सहयोग से परेशानियां दूर कर पाएंगे। केंद्र अथवा राज्य सरकार के सत्तासीन अधिकारियों से बेहतरीन सहयोग मिलेगा। ज्योतिषाचार्यो के मुताबिक यदि कोई नया कार्य व्यापार आरंभ करना चाहे तो समय अनुकूल है।

Mithun Rashifal

मिथुन राशि- मिथुन राशि के जातकों के लिए बृहस्पति का वृश्चिक राशि में मार्गी होना शुभ परिणाम दिलाएगा। लेकिन मिथुन राशि के लोग दुश्मनों से सावधान रहें, वरना कोई बड़ी हानि हो सकती है। स्थ्य उत्तम रहेगा कोर्ट कचहरी के मामलों में विजय होने के योग फिर भी गुप्त शत्रुओं से सावधान रहना पड़ेगा। माता-पिता और गुरु का आशीर्वाद लेकर दिन की शुरुआत करें।

कर्क राशि- कर्क राशि वालों के लिए शिक्षा प्रतियोगिता में आशातीत सफलता के योग और संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी। आप लोगों को कड़ी मेहनत के बाद ही सफलता मिल पाएगी। लापरवाही की तो हानि हो सकती है। घर-परिवार और समाज में मान-सम्मान मिलेगा। यदि आप किसी भी तरह का अनुबंध हासिल करना चाहें अथवा प्रेम विवाह करना चाहें तो यह संयोग आपके लिए सुखद परिणाम वाला सिद्ध होगा।

Singh Rashifal

सिंह राशि- इस राशि वाले जातकों के लिए थोड़ी सी मानसिक अशांति तो रहेगी किंतु मकान-वाहन के क्रय हेतु किया जा रहा प्रयास सार्थक रहेगा। जो लोग बेरोजगार हैं, उन्हें गुरु के शुभ फल से नौकरी मिलने के योग बन रहे हैं। इन लोगों को कड़ी मेहनत करनी होगी और आलस्य से बचना होगा। विशेष सलाह यह है कि जबतक कार्य पूर्ण हो जाए अपनी रणनीतियों को गुप्त रखें।

कन्या राशि- कन्या राशि के जातकों के लिए वृहस्पति की भाग्य भाव पर अमृत दृष्टि बहुत सुखद परिणाम लाएगी किंतु भाइयों से अथवा परिवार के अन्य सदस्यों से मतभेद हो सकता है। इस राशि के लोग धन लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कुछ विपरीत परिस्थितियों से समझौता करना पड़ सकता है। धैर्य से काम लेना होगा।कार्य व्यापार में बेहतरीन सफलता हासिल होने वाली है।

Tula Rashifal

तुला राशि- तुला राशि के जातकों के लिए गुरु का मार्गी होना किसी महँगी वस्तु की खरीदारी का योग बना रहा है। इस बात का ध्यान रखें कि अधिक व्यय ना होने पाए अन्यथा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। तुला राशि के लोग अपने पराक्रम से सफलता हासिल कर पाएंगे। संपत्ति में वृद्धि होने के योग बन रहे हैं। खद समाचार यह है कि आपका रुका हुआ धन अथवा दिया गया पैसा मिलने की संभावना है।

वृश्चिक राशि- वृश्चिक राशि वालों के लिए बेहतरीन योग बन रहा है। गुरु इसी राशि में मार्गी होंगे, अतः समय आपके अनुकूल रहेगा। आपकी राशि पर तनाव समाप्त होगा कार्य क्षेत्र में विस्तार होगा। इन लोगों को पुरानी चिंताओं से मुक्ति मिलेगी। घर-परिवार और मित्रों से अच्छे संबंध रहेंगे। आपके द्वारा लिए गए निर्णय और किए गए कार्य समाज में सराहनीय रहेंगे। विषेश सलाह ये है, कि अपनी रणनीतियों को गुप्त रखते हुए आगे बढ़े।

Dahnu Rashifal

धनु राशि- धनु के लिए मांगलिक कार्यों पर व्यय का योग बन रहा है, शादी विवाह के दायित्व की पूर्ति होगी। शत्रु परास्त होंगे किसी समृद्ध शालीन व्यक्ति अथवा संस्थान से लाभ मिलेगा। इस राशि के लोग लाभ में रहेंगे। नए काम मिल सकते हैं और धन लाभ कमाने के अवसर आएंगे। नौकरी में बदलाव भी हो सकते हैं। यदि नौकरी में नए अनुबंध हासिल करना चाह रहे हों तो अवसर अच्छा है लाभ उठाएं।

मकर राशि- मकर राशि वालों के लिए गुरु का मार्गी होना हर प्रकार से लाभदायक सिद्ध होगा। यानी मकर राशि के लोगों के लिए गुरु शुभ रहेगा। धन-संपत्ति के मामले में सकारात्मक फल मिलेंगे। लाभ मिल सकता है। कोई भी कार्य व्यापार आरंभ करना चाहे विदेश यात्रा करना चाहे अथवा अनुबंध हासिल करना चाहे तो यह अवधि सर्वथा अनुकूल है। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी और संतान प्राप्ति का योग भी बन रहा है।

Kumbh Rashifal

कुंभ राशि- कुंभ राशि वाले जातकों के लिए परिवर्तन बेहतरीन लाभ देगा। इन लोगों के लिए गुरु की स्थिति बहुत खास रहने वाली है। धन लाभ कमाने के योग बनेंगे। जो लोग नया काम शुरू करना चाहते हैं, उन्हें कामयाबी मिल सकती है। जो लोग आपको नीचा दिखाने की सोच रहे थे वही आपके पीछे भागेंगे अतः समय सर्वथा अनुकूल है पूरा लाभ उठाएं। आपके लिए विशेष सलाह अपनी बाणी पर संयम रखे।

मीन राशि- मीन राशि वाले जातकों के लिए भाग्य भाव में बृहस्पति का मार्गी होना सोने पर सुहागे जैसा है। ये लोग गुरु की वजह से घर-परिवार और समाज में मान-सम्मान प्राप्त करेंगे। भाग्य के साथ से कोई बड़ी उपलब्धि मिल सकती है। विगत कई महीनों से चली आ रही कार्यबाधा दूर होगी। साथ ही विदेश यात्रा देशाटन का लाभ मिलेगा। किसी अप्रत्याशित शुभ समाचार परिवार में खुशी का माहौल रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here