दिवाली 2019: महापर्व दीपावली से पहले याद कर लें ये 7 उपाय, बेहद शुभ रहेगी आपकी दिवाली

0
1492
Diwali Lakshmi puja upay nad vidhi

पांच दिवसीय महापर्व का मुख्य त्योहार दीपावली (Diwali) इस बार 27 अक्टूबर 2019, रविवार के दिन मनाया जाएगा। आर्थिक समस्याओं को दूर करने के लिए दीपावली की रात का तंत्रशास्त्र और अध्यात्म में बड़ा महत्व है। दिवाली हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार है। मान्यता इस दिन यानी कार्तिक माह की कृष्ण अमावस्या पर भगवान राम 14 वर्ष के वनवास बाद रावण का वध करने के बाद अयोध्या लौटे थे। इसकी खुशी दीपावली का त्योहार मनाया जाता है।

मान्यताओं के अनुसार कुछ ऐसे उपाय हैं, जिन्हें इस दिन करने से पूरे साल महालक्ष्मी की कृपा रहती है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा से घर पर सुख-समृद्धि आती है। आइए जानते हैं दिवाली से पहले लक्ष्मी पूजन के कुछ उपाय जिसे करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। तो आइए देखें कि इस साल दिवाली पर बनने वाले लक्ष्मी योग में रात के समय कौन-कौन से उपाय करने से आपको धन समृद्धि की प्राप्ति हो सकती है।

दीपावली के दिन एक बिना कटा या फटा पीपल का पत्ता तोड़कर घर में लेआएं और इस पत्ते पर ‘ओम महालक्ष्म्यै नमः’ लिखकर पूजा स्थल पर रख दें। दीपावली की रात एक आंवला लें और उस पर सिंदूर लगाएं और उस पर लाल चुनरी चढ़ाएं। इसके बाद माता लक्ष्मी के सामने यह आंवला रखकर ओम विष्णुप्रिया नमः का कमल गट्टे की माला से पांच बार जप करें। पूजन के बाद तिजोरी या फिर जहां पर धन रखते हों उस स्थान पर आंवले को रख दें। माना जाता है कि इससे धन की कमी नहीं रहती।

दिवाली की रात लक्ष्मी पूजन से पहले लौंग और इलायची का मिश्रण बना लें। फिर इसको सभी देवी-देवताओं को तिलक लगाएं। इस प्रयोग से आपको लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी। दीपावली की रात चांदी का सिक्का या फिर कोई भी चीज गुलाबी रंग के रूमाल में लपेटकर लक्ष्मीजी को अर्पित कर दें। इसके बाद ओम महालक्ष्म्यै मंत्र को कमलगट्टे की माला से पांच बार जप करें और पूजन धूप के बाद तिजोरी या फिर अलमारी में रख दें।

दीपावली पर किन्नरों को मिठाइयां और पैसे देकर बदले में किन्नर से एक रूपये का सिक्का मांग कर अपनी तिजोरी में रख लें, गरीबी दूर करने के लिए यह उपाय बड़ा ही कारगर माना जाता है। इस साल रविवार के दिन दीपावली है इसलिए हो सके तो सफेद रंग की वस्तुओं का दान करें। ज्योतिषी शास्त्र के मुताबिक इस दिन बरगद के पत्ते पर हल्दी से स्वास्तिक बनाकर तिजोरी में रखें इससे आपकी तिजोरी में धन बढ़ता जाएगा।

दीपावली की रात अपने घर में श्रीयंत्र स्थापित करें और रात को कनकधारा स्त्रोत का पाठ करें। धन वृद्धि में यह उपाय बड़ा शुभ और सफल माना जाता है। दीपावली के शाम पूजन के समय लक्ष्मीजी के सामने एक तेल का व एक देसी घी का दीप जलाएं। कोशिश करें कि यह दीप अखंडित जलता रहे। इसके साथ जितना हो सके माता लक्ष्मी के बीज मंत्र ‘ओम ह्रीं श्रीं महालक्ष्मीयै नमः’ का जप करें। इससे दुर्भाग्य दूर होता है और घर में लक्ष्मी का वास होता है।

दीपावली के दिन गरीब कन्या को उपहार दें और सुहागन स्त्री को सुबह सुहाग सामग्री उपहार दें। इसके बाद मां के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें और उनको पहला उपहार दें। अगर घर में कन्या हो तो उसकी पसंद का उपहार और मिठाई आदि दें। ऐसा करने से लक्ष्मी का आपके घर आगमन होगा। दीपावली के दिन किसी भी जरूरतमंद महिला या पुरुष को मिठाई आदि जरूरत का सामान दें ताकि उसके घर में भी दीप जले और खुशियां मना सके। साथ ही दीपावली की रात को पूजन के बाद अपनी गृहलक्ष्मी को उत्तम उपहार दें। ऐसा करने मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं।

दीपावली वाले दिन खीर बनाकर एवं जलयुक्त नारियल दोनों को लेकर पूरे घर में घुमाएं। इसके बाद मुख्य द्वार पर नारियल तोड़ दें। खीर कुत्ते को खिलाएं। इस उपाय से घर में लक्ष्मी का वास होता है। इससे केतु का अशुभ प्रभाव भी दूर होता है। दिवाली के दिन पीतल के गिलास में गंगाजल भरकर उसमें चांदी का चौकोर टुकड़ा डालकर घर के ईशान कोण में रखें। इस उपाय से धन में वृद्धि होगी ऐसी मान्यताएं कहती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here