इतनी लड़कियों के ऑडिशन के बाद चुनी गई थीं रामानंद सागर के रामायण की सीता, ऐसे किया गया था स्क्रीनिंग टेस्ट

0
1337

देशभर में लॉकडाउन होने के बाद दर्शकों की डिमांड पर दूरदर्शन पर एक बार फिर से रामानंद सागर के रामायण का प्रसारण शुरू हुआ। आप सभी को ये तो पता ही होगा कि ये सीरियल उस जमाने का सबसे बड़ा हिट शो हुआ करता था लेकिन खुशी की बात तो ये है कि इस जमाने में भी जब इसका रिपीट टेलीकास्ट शुरू किया गया तो इसने टीआरपी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए।

लोगों को इस शो में काम करने वाले सभी कलाकार खूब पसंद आते हैं, हालांकि उस समय जब इन कलाकारों को इनके रोल के लिए चुना गया था तो काफी विचार विमर्श करके व टेस्ट करके ही चुना गया था इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि इस शो में काम करने वाले सभी कलाकारों की अपनी एक अलग ही कहानी है।

पर आज हम आपको इनमें से एक कलाकार की कहानी बताएंगे जिनका नाम दीपिका चिखलिया है और इन्हें इस सीरियल में सीता के किरदार के लिए चुना गया था। ये बात सच है कि दीपिका रामानंद सागर के रामायण में काम करने से पहले कई टीवी शोज और विज्ञापनों में काम कर चुकी थीं, इसके अलावा उन्होंने रामानंद सागर के शो विक्रम बेताल में कई बार रानी का किरदार निभाया था।

लेकिन उन्होने कभी सोचा भी नहीं था कि उनका ये सीता का किरदार इतना फेमस हो जाएगा। दीपिका अपने काम के लिए जानी जाती थी जिसकी वजह से वो रामानंद सागर की सबसे पसंदीदा एक्ट्रेस बन गई और फिर सीता का किरदार निभा रही दीपिका को वो पहचान मिली जिसके बारे में उन्होने ख्वाब में भी नहीं सोचा था।

बात करें इनके टैलेंट की तो दीपिका के अंदर जहां साफ डायलॉग बोलने की काबिलियत थी तो वहीं वो उतनी ही खुबसूरत व मासूम नजर आती थी जिसमें भगवान की छवि दिखाना बेहद आसान था। हालांकि दीपिका ने खुद भी बताया था कि उन्हें एक स्क्रीनप्ले राइटर ने जब बताया कि रामानंद सागर रामायण बना रहे हैं और मुझे स्क्रीन टेस्ट देना चाहिए तो मैं वहां गई।

जिसके बाद रामानंद जी से बात करने पर उन्होंने कहा कि सीता के लिए हमारी बात तो हुई थी लेकिन तब हम रामायण बना नहीं रहे थे। अब बना रहे हैं तो आप आ जाओ और स्क्रीन टेस्ट दे दो। रामानंद ने उनसे ये भी कहा था कि जब तक उस आउटफिट और डायलॉग्स के हिसाब से सीता जमेगी नहीं तब तक वो कास्ट नहीं करेंगे।

जब वहां दीपिका इस स्क्रीन टेस्ट के लिए पहुंची तो वहां पहले से ही 25 लड़कियां और भी मौजूद थीं जो कि स्क्रीन टेस्ट के लिए आई हुई थीं। हर किसी के हाथ में 4-4 पन्ने दिए गए थे और उन्हें डायलॉग्स बोलने थे क्योंकि उन्हें प्रैक्टिस थी तो उन्होंने फटाफट अपने डायलॉग बोले और वहां से निकल गई। फिर क्या था इस टेस्ट के बाद रामानंद सागर ने उनके पॉश्चर करवाए।

उस समय रामानंद सागर कैमरा के पीछे से डायलॉग बोल रहे थे और बता रहे थे कि आपको सामने से चल कर आना है, अब इस तरह चल कर आइए जैसे राम वनवास के लिए जा रहे हैं। सारे टेस्ट को देखकर ये तो समझ आ ही गया कि ये दीपिका का एक तरह से मॉक टेस्ट ही था।

सबकुछ खत्म होने के बाद रामानंद सागर ने जब टेस्ट खत्म हुआ तो अचानक कहा कि यही हमारे शो की सीता होगी। ऐसा सुनते ही दीपिका बेहद खुश हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here