यूपी में हिंसा पर CM योगी सख्त, कहा- उपद्रवियों की संपत्ति नीलाम करके कराएंगे नुकसान की भरपाई

0
207
Cm Yogi Adityanath
योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश (Image Source: Social Media)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ हुए प्रदर्शनों पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Cm Yogi Adityanath) ने सख्‍त रुख अपनाया है। बता दे, बीते दिनों उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहा विरोध प्रदर्शन उग्र हो गया था। जिसमे प्रदर्शनकारियों ने सार्वजनिक संपत्तियों को निशाना बनाया था। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक अहम बैठक बुलाई।

बैठक के बाद योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदर्शन के नाम पर हिंसा की इजाजत नहीं दी जा सकती। हम उपद्रवी दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे। जो भी हिंसा का दोषी होगा उसकी संपत्तियां सीज की जाएंगी। इससे हिंसा में हुई क्षति की भरपाई की जाएगी।

आम नागरिको को नहीं होगी दिक्कत- सीएम योगी

योगी ने अधिकारियों को उपद्रवियों पर सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा है और इस बात के भी निर्देश दिए हैं कि आम लोगों को कोई असुविधा ना हो। सीएम ने यह भी कहा है कि किसी उपद्रवी को बख्शा नहीं जाएगा और सरकार उपद्रव करने वाले लोगों की पहचान कर उनकी संपत्ति नीलाम करेगी और इस पैसे से नुकसान की भरपाई होगी। लखनऊ हिंसा पर मीडिया से वार्ता में सीएम योगी ने कहा कि अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि आमजन को किसी भी तरह की दिक्कत ना हो।

क्या कहा मुख्यमंत्री ने?

योगी आदित्यनाथ ने कहा, एनआरसी मुद्दे पर राष्ट्र विरोधी ताकतें हिंसा फैला रही हैं। इसमें कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल शामिल हैं। लखनऊ और संभल में वाहन फूंके गए हैं जो कि अस्वीकार है। मैंने लोगों से आग्रह किया है कि हिंसा न करें। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दुष्प्रचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। लोगों को कानून की सच्चाई जाननी चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, हम ऐसी हिंसा से सख्ती से निपटेंगे। जो लोग इसमें शामिल हैं, उनसे नुकसान की भरपाई करेंगे। जो लोग हिंसा में शामिल हैं उनके चेहरे सीसीटीवी में कैद हो गए हैं। धारा 144 पूरे प्रदेश में लागू है। बिना इजाजत कोई विरोध प्रदर्शन नहीं किया जाएगा। प्रदर्शन हिंसक नहीं हो सकता। आम लोगों को दिक्कत नहीं पहुंचाई जानी चाहिए। विपक्ष अफवाह फैला रहा है।

‘उपद्रवियों की संपत्ति करेंगे नीलाम’

योगी ने कहा कि लखनऊ में ओबी वैन, रोडवेज बस और वाहनों को आग लगाई गई है। ज्ञापन देकर लौट रहे तत्वों ने यहां वाहनों में तोड़फोड़ और आगजनी की है। जहां भी सार्वजनिक संपत्ति का नुकसान हुआ है वहां पर सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। इसके अलावा हम उपद्रवियों की संपत्ति को नीलाम कर इसकी वसूली करेंगे।

चिह्नित किया जा रहा है उपद्रवियों को

लखनऊ के कमिश्नर मुकेश मेश्राम ने बताया कि स्थिति अब नियंत्रण में है। उपद्रवियों को चिह्नित किया जा रहा है। सीसीटीवी और तमाम फुटेज हमारे पास हैं, सभी दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही कमिश्नर ने कहा कि इस मामले में जिन्होंने भी इस प्रदर्शन के लिए सूचना भेजी और आह्वान किया, उन सभी से नुकसान की भरपाई भी की जाएगी।

राजनाथ सिंह ने किया योगी को फोन

नागरिकता कानून पर लखनऊ में हुए बवाल के बाद केंद्रीय रक्षामंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से फोन पर बातचीत की। रक्षा मंत्री 2+2 मंत्रिस्तरीय बैठक के लिए इस समय अमेरिका में हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here