अमिताभ बच्चन की आवाज सुनते ही इस मशहूर हस्ती ने कर दी थी ये भविष्यवाणी

0
230
अमिताभ बच्चन

आप सभी ये जानते हैं कि अमिताभ बच्चन एक ऐसे स्टार हैं जिन्हें लोग इस सदी के महानायक के रूप में जानते हैं। आज बिग बी जिस मुकाम पर पहुंचे हैं वहां पहुंचने का सपना सभी स्टार को होता है लेकिन हर किसी के नसीब में ऐसा नहीं होता है। इसके लिए महानायक को काफी संघर्ष करना पड़ा। अपने करियर में जब अमिताभ बच्चन संघर्ष कर रहे थें उस दौरान का एक किस्सा है जो कि कई लोग जानते होंगे व कई लोग नहीं भी जानते होंगे।

आज हम आपको वही बताने जा रहे हैं। बात उन दिनों की है जब अमिताभ बच्चन ने अपने करियर की शुरूआत की थी उस समय कई लोगों ने उनका मजाक उड़ाया, कुछ लोगों ने उनकी लंबाई को लेकर मजाक बनाया तो कुछ लोगों ने उनकी आवाज को लेकर लेकिन उस समय ये कोई नहीं जानता था कि इनकी बदौलत ही ये एक दिन बॉलीवुड के शहंशाह बन जाएंगे।

उस दौरान बॉलीवुड में एक ऐसी हस्ती भी थी जिसने संघर्ष के दिनों में ही अमिताभ बच्चन के भीतर छिपे टैंलेट को पहचान लिया था। दरअसल हम बात कर रहे हैं शोमैन राज कपूर की जो कि हिंदी फिल्मों को देश विदेश में लोकप्रियता की कगार पर ले गए। जी हां कहा जाता है कि भारत में वो जितने लोकप्रिय थे, उतना ही रूस और जापान में भी पसंद किए जाते थे। देखा जाए तो राज कपूर सही मायने में कला के जौहरी थे।

तभी तो बॉलीवुड में उन्होंने न जाने कितने नए कलाकारों को मौका दिया जो आज सफलता की ऊंचाईयों को छू रहे हैं। जिसमें से गीतकार शंकर जयकिशन, गायक मुकेश, गीतकार शैलेंद्र ऐसी न जाने कितनी ही प्रतिभाएं हैं जिन्हें राज कपूर का भरपूर सहयोग मिला।

अमिताभ बच्चन के टैलेंट को भी उन्होने ही पहचाना, बात सन 1973 की है जब ‘आरके स्टूडियो’ में फिल्म ‘जंजीर’ का सेट लगा हुआ था, उस दौरान अमिताभ बच्चन फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। स्टूडियो के दूसरे हिस्से में राज कपूर अपनी किसी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। लेकिन वो जैसे ही बाहर निकल रहे थें उसी दौरान राज कपूर ने अमिताभ बच्चन को फिल्म के डायलॉग बोलते हुए देखा था तब तक राज कपूर अमिताभ बच्चन के बारे में कुछ नहीं जानते थे।

लेकिन सिर्फ अमिताभ बच्चन की आवाज सुनकर ही वो एक पल के लिए वहीं रूक गए और फिर पूरा डायलॉग सुनने के बाद राज कपूर ने अपने एक अस्सिटेंट को बुलाया और पूछा कि यह आवाज किसकी है। अस्सिटेंट ने राज कपूर को बताया कि एक नया कलाकार आया है, प्रकाश मेहरा की फिल्म ‘जंजीर’ का हीरो है। तब राज कपूर ने कहा था कि एक दिन इस दमदार आवाज का मालिक फिल्म इंडस्ट्री का बादशाह बनेगा।

फिर क्या था आज जो है वो आपके सामने है। उस समय किसी को नहीं पता था कि राज कपूर की यह भविष्यवाणी सच साबित होगी। इसके बाद फिल्म ‘जंजीर’ जब बॉक्स ऑफिस पर आई तो वे एंग्री यंगमैन बन कर उभरे। राज कपूर की भविष्यवाणी को लोगों ने तब गंभीरता से लिया जब 1975 में यश चोपड़ा की फिल्म ‘दीवार’ आई। क्योंकि इस फिल्म ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। तब हर किसी को लगने लगा कि राज कपूर की कही हुई बात बिल्कुल सच है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here