देखें सायरा बानों, राखी, नीतू सिंह, शर्मीला टैगोर समेत बॉलीवुड की इन महान हस्तियों की शादी की तस्वीरें

0
161
बॉलीवुड हस्तियों

बॉलीवुड जगत बहुत सारे बेतरीन और उम्दा कलाकारों से भरा हुआ है जो हर सदी में इन सितारों से बढ़ता ही जाता है। नए कलाकार हो या पुराने सभी के बारे में लोग जानने को हमेशा उत्सुक ही रहते हैं। आजकल तो ज्यादातर फैंस अपने पसंदीदा कलाकारों तक सोशल मीडिया के सहारे सब कुछ जान लेते हैं लेकिन पहले सोशल मीडिया न होने के कारण लोग अपने सितारों के बारे में अखबारों के ही सहारे रहते थे। आज हम बॉलीवुड के कुछ ऐसे स्टार्स के बारे में बताएंगे जिनकी शादी की तस्वीरें अपने पहले नहीं देखी होंगी।

शर्मीला टैगोर और मंसूर अली खान पटौदी

शर्मिला टैगोर बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत अदाकारा में से एक हैं जिनके चाहने वाले आज भी कम नहीं हैं। शर्मिला टैगोर की शादी मंसूर अली खान पटौदी से 1969 में हुई थी। इन दोनों खूबसूरत कपल की पहली मुलाकात साल 1965 में हुई थी। बता दें कि ने शादी के बाद भी फिल्मों से अपना नाता नहीं तोड़ा था और वह सैफ के होने के बाद भी फिल्मी दुनिया से जुड़ी रहीं और ‘अमर-प्रेम’, ‘अराधना’ जैसी हिट फिल्में भी दी। मंसूर अली खान का 2011 में 42 साल का सफर खत्म हो गया और वह हम सबको छोड़कर चले गए।

विनोद खन्ना और गीतांजली खन्ना

बॉलीवुड की विनोद और गीतांजलि की शादी भी उन दिनों चर्चा में थी। विनोद खन्ना बहुत ही उम्दा कलाकार हैं जिन्होंने अपने अभिनय से सभी का दिल जीता। विनोद खन्ना के चाहने वालों की कोई कमी नहीं थी जब वह थिएटर ग्रुप में थे और इसी दौरान उनकी मुलाकात गीतांजली से हुई। विनोद खन्ना और गीतांजली 1971 में एक दूसरे को डेट करने के बाद शादी के बंधन में बंध गए। लेकिन यह जोड़ी ज्यादा देर नहीं टिक पायी और 1985 में दोनों अलग हो गए। अक्षय खन्ना और राहुल खन्ना इन दोनों के बेटे हैं।

शम्मी कपूर और गीता बाली

शम्मी कपूर और गीता बाली दोनों ही बहुत अच्छे कलाकार हैं जिन्होंने अपने चाहने वालों के दिलों पर राज किया है। इन दोनों की लव स्टोरी काफी मजेदार है। गीता उन दिनों एक स्टार थीं जबकि शम्मी कपूर एक न्यूकम स्टार थे और गीता बाली उनके बड़े भाई राज कपूर और पृथ्वीराज कपूर के साथ भी काम कर चुकी थीं। फिल्म ‘रंगीन रातें’ के सेट पर दोनों की मुलाकात हुई। एक आउटडोर शूट के दौरान इन दोनों को प्यार हो गया। बताया जाता है कि शम्मी कपूर शूट पर रोजाना गीता को शादी के लिए प्रपोज करते थे और गीता मना कर देती थी। एक दिन उन्होंने हां कर दी और शम्मी ने उनकी मांग लिपस्टिक से ही भर दी और आधी रात में ही दोनों ने मंदिर में जाकर शादी कर ली।

डिंपल कपाड़िया और राजेश खन्ना

डिंपल कपाड़िया और राजेश खन्ना की लव स्टोरी भी काफी रोचक है। जब डिंपल कपाड़िया 16 साल की थीं तभी ही 31 साल के राजेश खन्ना के साथ वह शादी के बंधन में बंध चुकी थीं। इन दोनों की शादी साल 1973 में हुई थी लेकिन इनका साथ 1984 तक ही था इसके बाद दोनों अलग हो गए थे। दोनों का प्यार आग होने के बाबजूद भी कम नहीं हुआ और दोनों हमेशा एक दूसरे के साथ के लिए तैयार रहते थे।

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की जोड़ी को आज भी लोग उतना ही पसंद करते हैं जितना पहले करते थे। इन दोनों की शादी की भी खबर किसी को नहीं थी बाद में इनकी शादी का खुलसा हुआ था। दोनों की शादी गुपचुप तरिके से हुई थी, यह दोनों स्टार्स 3 जून 1973 में सात फेरे ले शादी के बंधन में बंधे। इन दोनों की शादी के पीछे का कारण यह बताया जाता है कि अमिताभ को लंदन छुट्टियां मनाने जाना था लेकिन उनके पिता ने उनसे कहा की अगर वह लंदन जाना चाहते हैं तो उन्हें जया से शादी करनी होगी। दोनों शादी कर एक साथ लंदन गए थे और इनकी शादी बिना कोई बड़े फंक्शन के हुई थी।

किशोर कुमार और योगिता बाली

बॉलीवुड जगत की इस जोड़ी की कहानी थोड़ी अलग है। किशोर कुमार और योगिता बाली का एक साथ सफर बहुत ही कम था। योगिता बाली किशोर कुमार की तीसरी पत्नी थी और दो साल बाद ही दोनों अलग हो गए थे और इनके अलग होने के पीछे की वजह मिथुन चक्रवर्ती को बताया जाता है। 1976 में दोनों ने शादी की थी और 1978 में ही दोनों का तलाक हो गया था। बताते हैं कि फिल्म ‘ख्वाब’ के सेट पर मिथुन और योगिता की नजदीकियां बढ़ने के कारण किशोर और योगिता अलग हुए और इतना ही नहीं किशोर कुमार ने मिथुन के लिए गाना गाने से भी इंकार कर दिया था।

ऋषि कपूर और नीतू सिंह

ऋषि कपूर और नीतू सिंह बॉलीवुड के बहुत ही रोमांटिक कपल्स में से एक हैं। इन दोनों ने 22 जनवरी को शादी की थी और तब नीतू की उम्र सिर्फ 14 साल की थी। दोनों की दोस्ती फिल्म ‘जहरीला इंसान’ के सेट पर हुई थी और बताया जाता है कि नीतू ने ऋषि की गर्लफ्रेंड को टेलीग्राम भेजने में भी मदद की थी। ऋषि कपूर नीतू सिंह से बहुत प्यार करते थे और उन्होंने नीतू के लिए उनकी मां को भी शादी के बाद साथ रहने के लिए बुला लिया था।

रणधीर कपूर और बबीता

रणधीर कपूर और बबीता की शादी 1971 में हुई थी। इन दोनों स्टार्स की प्रेम कहानी फिल्म ‘कल आज और कल’ के सेट से शुरू हुई लेकिन इन दोनों की शादी आसानी से नहीं हुई थी। दोनों की शादी में रुकावट था रणधीर का परिवार, उनकी यह शर्त थी की शादी के बाद बबीता फिल्मों में काम नहीं करेंगी। बबीता ने यह शर्त मान ली और दोनों ने शादी कर ली। 1974 में दोनों की बड़ी बेटी करिश्मा और 1980 में करीना का जन्म हुआ जिसके बाद दोनों की दूरियां बढ़ी और दोनों अलग हो गए। दोनों के अलग होने की वजह बबीता का अपनी बेटियों को हीरोइन बनाना था जिसके रणधीर खिलाफ थे। बता दें कि दोनों अलग जरूर हुए लेकिन दोनों ने तलाक नहीं लिया।

दिलीप कुमार और सायरा बानो

दिलीप कुमार और सायरा बानो की जोड़ी बहुत ही प्यारी है और दोनों आज तक एक साथ हैं। बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकार दिलीप और सायरा बनो ने 1966 में शादी की थी और इस वक्त सायरा 22 साल की थी और दिलीप कुमार 44 साल के थे। सायरा दिलीप कुमार को 12 साल की उम्र से ही बहुत पसंद करती थी जिसके चलते उन्होंने उर्दू और फारसी भी सीखी थी जिससे वह दिलीप जी को इम्प्रेस कर सकें।

राखी और गुलजार

राखी और गुलजार का रिश्ता भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाया था और दोनों कुछ समय बाद ही अलग हो गए थे। बता दें कि इन दोनों की शादी 15 मई 1973 में हुई थी और बेटी मेघना के होने के बाद ही दोनों अलग हो गए थे। दोनों के अलग होने की वजह आपसी झगड़े और राखी की फिल्मों से दूरी बताई जाती है। ऐसा कहा जाता है कि दोनों के अलग होने के बाद जब राखी ने जब यश चोपड़ा की फिल्म ‘कभी-कभी’ साइन की थी तो इससे नाराज हो गुलजार ने शर्मिला टैगोर ने अपनी आगामी फिल्म ‘मौसम’ के लिए सायन किया था। शर्मिला उन दिनों राखी की प्रतिद्वंद्वी मानी जाती थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here